हिंदुत्व विचारक परमेश्वर सहित 42 हस्तियों को राष्ट्रपति करेंगे पद्म अवॉर्ड से सम्मानित

नई दिल्ली। जाने-माने संगीतकार इलैयाराजा, हिंदुत्व विचारक परमेश्वर समेत 41 हस्तियाों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नागरिक सम्मान से सम्मानित करेंगे। इस बार 85 लोगों को पद्म अवार्ड दिए गए हैं, जिनमें तीन लोगों को पद्म विभूषण, नौ लोगों को पद्म भूषण और 73 लोगों को पद्म श्री से सम्मानित किया गया है। बता दें कि इस बार सरकार ने गुमनाम चेहरों पर ज्यदा ध्यान दिया है ,ताकि वो लोग देश की नजरो में आ सके और लोगों को पता चल सके की ये गुमनाम चेहरे अपनी कला के जरिए देश का नाम विश्व में ऊंचा कर रहे हैं।

इन गुमनाम चेहरों में पद्म श्री पुरुस्कार पाने वालों में अरविंद गुप्ता-साहित्य और शिक्षा (महाराष्ट्र), भज्जू श्याम-कला(पेंटिंग) मध्यप्रदेश, लक्ष्मी कुट्टी-औषधि(सर्प दंश) केरल, सुशांशु बिस्वास-समाज सेवा(पश्चिम बंगाल), एमआर राजगोपाल-औषधि(केरल), मुरलीकांत पेटेकर-खेल, महाराष्ट्र, सुलागट्टी नरसम्मा-औषधि (कर्नाटक), विजय लक्ष्मी नवनीतिकृष्णन-साहित्य और शिक्षा-महाराष्ट्र, सुभासिनी मिस्त्री-समाज सेवा, पश्चिम बंगाल, राजगोपालन वासुदेवन-विज्ञान एवं इंजीनियरिंग, तमिलनाडु, उत्तरप्रदेश के अनवर जलालपुरी साहित्य व शिक्षा के लिए शामिल हैं।  

कला के क्षेत्र में तमिलनाडु की इल्याराज को पद्मविभूषण सम्मान से नवाजा गया है। महाराष्ट्र के गुलाम मुस्तफा खान को कला के क्षेत्र में योगदान के लिए पद्म विभूषण सम्मान मिला है। साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में योगदान के लिए केरल के परमेश्वरन को पद्म विभूषण दिया गया। जिन नौ लोगों को पद्म भूषण सम्मान दिया गया है उनमें पंकज आडवाणी को खेल के क्षेत्र में, महेन्द्र सिंह धोनी को क्रिकेट में योगदान के लिए, केरल के फिलीपोज मार क्रिसोटम को, पब्लिक अफेयर्स के क्षेत्र में रूस के अलेक्जेंडर कदाकिन को पद्म भूषण सम्मान मिला है। पुरातत्व के क्षेत्र में तमिलनाडु के रामचंद्रन नागास्वामी, साहित्य और शिक्षा के वेद प्रकाश नंदा को पद्मभूषण सम्मान दिया गया है।

पद्म श्री पाने वालों में उत्तरप्रदेश के मोहन स्वरूप भाटिया लोककलाकार,  झारखंड के दिगंबर हंसदा को साहित्य व शिक्षा,  उत्तरप्रदेश के अनवर जलालपुरी को साहित्य व शिक्षा के क्षेत्र में शामिल हैं। उत्तरप्रदेश के ही भगीरथ प्रसाद त्रिपाठी, को साहित्य,  बिहार के मानस बिहारी वर्मा को विज्ञान व इंजीनियरिंग के क्षेत्र में पद्म पुरुस्कार से नवाजा गया है।पद्म पुरुस्कारों में कई विदेश में रहने वाले लोगों को सम्मान से नवाजा गया है। लेकिन आसियान देशों से भारत की निकटता को प्रदर्शित करते हुए वियतनाम, कंबोडिया, म्यांमार, इंडोनेशिया, मलेशिया, बु्रनेई, लाओस, थाइलैंड, फिलीपींस में रहने वाले लोग पद़्म पुरुस्कारों की सूची में हैं।