featured देश

इस हफ्ते इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, गुजरात में बाढ़ जैसे हालात

gujarat इस हफ्ते इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, गुजरात में बाढ़ जैसे हालात

मॉनसून अभी पूरे जोर पर है और इस हफ्ते कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों में महाराष्ट्र और गुजरात

नई दिल्ली।  मॉनसून अभी पूरे जोर पर है और इस हफ्ते कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों में महाराष्ट्र और गुजरात के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। विभाग ने इसके मद्दे नजर अलर्ट जारी कर दिया है। अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, सिक्किम, छत्तीसगढ़, असम, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और मेघालय में अच्छी बारिश के आसार हैं। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

बता दें कि गुजरात की देवभूमि द्वारका जिले के खंभालिया तालुका में 487 मिलीमीटर बारिश होने के एक दिन बाद सौराष्ट्र क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में सोमवार को भारी बारिश जारी रही, जिससे कुछ क्षेत्रों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई। यहां कई इलाकों में एनडीआरएफ को तैनात किया गया है। बारिश के कारण यहां जूनागढ़ में लगभग 30 वर्ष पुराना एक पुल ढह गया. हालांकि, इसमें किसी के घायल होने की खबर नहीं है।

वहीं पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हुई। दिल्ली में छिटपुट बारिश की वजह से पारा नीचे रहा। अगले कुछ दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में और अधिक वर्षा होने की संभावना है। सफदरजंग वेधशाला ने 0.6 मिमी बारिश दर्ज की और अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने मंगलवार को दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश, बादल गरजने और तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया है।

https://www.bharatkhabar.com/know-when-universitys-examinations-will-be-halted/

साथ ही महाराष्ट्र में आज कई जगहों पर बारिश आफत बन सकती है। हालांकि, मुंबई में बारिश की रफ्तार कम हुई है। लेकिन आईएमडी ने इस क्षेत्र में बारिश के जारी रहने का अनुमान जताया है। मुंबई के पश्चिमी उपनगर सांताक्रूज़ मौसम केन्द्र ने सुबह साढ़े 8 बजे तक पिछले 24 घंटे में 116.1 मिमी बारिश दर्ज की। मुंबई और कोंकण के अन्य इलाकों में भी शुक्रवार से ही भारी बारिश हो रही है।

9 जुलाई तक यूपी में बारिश

वहीं उत्तर प्रदेश में भी मौसम ने करवट ली है और सोमवार को कई इलाकों में बारिश हुई है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में वर्षा हुई। वहीं, सूबे के पश्चिमी भागों में कुछ जगहों पर बादल बरसे। राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में सुबह से ही बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। हालांकि दिन चढ़ने के साथ ही हल्की धूप निकलने से उमस बढ़ गयी। मगर शाम होते-होते मौसम ने फिर करवट ली और बदली छा गई।

अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य के पूर्वी हिस्सों में ज्यादातर स्थानों पर जबकि पश्चिमी भागों में अनेक जगहों पर बारिश होने का अनुमान है। कुछ स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है। बारिश का यह सिलसिला 9 जुलाई तक जारी रहने की सम्भावना है।

साथ ही पंजाब और हरियाणा में मौसम सामान्य रहा और दोनों स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य करीब रहा। दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 9 जुलाई और 10 जुलाई को भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। राज्य में कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

बता दें कि राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान पूर्वी और पश्चिमी इलाकों के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। राज्य में मानसून के सभी संभागों में हो रही बारिश से आमजन को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के सभी संभागों में मानसून के सक्रिय होने से राज्य के सभी शहरों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है।

Related posts

बिहार के समस्तीपुर में पत्रकार की गोली मारकर हत्या

Rahul srivastava

मकर संक्राति 2021- ये चीजें दान करने से सफल होगी पूजा, जानें शुभ मुहूर्त

Hemant Jaiman

अंतरिक्ष में लगाई भारत ने छलांग

Pradeep sharma