भारत खबर विशेष हेल्थ

यूरीन इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के लिये आजमायें ये 4 आसान घरेलु टिप्स

infaction6 यूरीन इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के लिये आजमायें ये 4 आसान घरेलु टिप्स

आज हम आपको बताने जा रहें हैं यूरीन इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के कुछ आसान घरेलु टिप्स, जिनकी मदद से आप इन्फेक्शन को बहुत कम तक ठीक कर सकते हैं। वैसे तो यूरीन इन्फेक्शन के कई सारे कारण हो सकते हैं जैसे काफी देर तक पेशाब रोककर रखना, जिसके कारण पित्ताशय में बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं।

urien67 यूरीन इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के लिये आजमायें ये 4 आसान घरेलु टिप्स

जिससेइन्फेक्शन का ख़तरा बढ़ जाता है। और इसी इन्फेक्शन को यूरीन इन्फेक्शन कहा जाता है। उपाय से पहले चलिये जान लेते हैं इसके लक्षण जिससे आप पता लगा सकते हैं कि कहीं आपको भी तो नहीं सता रही ये बिमारी

यूरीन इन्फेक्शन की वजह से पेशाब में आपको जलन, रंग गहरा पीला होना, बदबू आना, थकान और कमजोरी महसूस होना, या फिर पेशाब में कभी- कभी खून भी देखने को मिलता है।चलिये अब जान लेते हैं कि अगर आप भी इस परेशानी का सामना कर रहे हैं तो घरेलु नुस्खों को अपनाकर कैसे इससे बचा जा सकता है।

upchar4 यूरीन इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के लिये आजमायें ये 4 आसान घरेलु टिप्स

शामिल करें खट्टे फल –  अपनी डाइट में खट्टे फलों को जरुर शामिल करें,  क्योंकि इनमें पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है। आप अपनी डाइट में नींबू, संतरा और आंवला जैसे खट्टे फलों को शामिल कर सकते हैं।

pani 4 यूरीन इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के लिये आजमायें ये 4 आसान घरेलु टिप्स

 खूब सारा पानी पियें –  यूरीन इन्फेक्शन से बचने के लिये जितना हो सके पानी पियें,  हर रोज आपको 2 से 3 लीटर पानी पाना चाहिये, बता दें कि यूरीन इन्फेक्शन ब्लैडर में बैक्टीरिया के जमने से होता है। इसलिये अगर खूब सारा पानी पीतें हैं तो बैक्टीरिया आपके शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

लस्सी दूर करेगी यूरीन इन्फेक्शन – जी हां अगर आप लस्सी को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ये ब्लैडर से बैक्टीरिया को बाहर निकालने का काम करेगी। जिससे यूरीन इंफेक्शन को दूर करने में मदद मिलती है।

डाइट में शामिल करें सेब का सिरका –एप्पल साइडर विनेगर यूरीन इन्फेक्शन में काफी फायदेमंद माना जाता है, एक गिलास पानी में 2-3 चम्मच सेब का सिरका मिला ले, उसके बाद इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर दिन में तीन बार पियें। साथ ही पेशाब को रोके नहीं साथ ही अपने टॉयलेट सीट को साफ सुथरा रखें।साफ सफाई का ध्यान रखें।

Related posts

13th BRICS Update : 13वें ब्रिक्स सम्मेलन में उठा अफगानिस्तान का मुद्दा

Nitin Gupta

उत्तराखंड आपदा के 3 साल कुछ अनदेखी तस्वीरें कुछ अनकहा सच

bharatkhabar

आखिर नेता जी को क्यों बनानी पड़ी आजाद हिन्द फौज ?

mahesh yadav