January 27, 2022 11:55 am
भारत खबर विशेष हेल्थ

हेल्दी हार्ट के लिये डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स, हमेशा हेल्दी रहेगा आपका हार्ट

Heart Attack

आजकल जिस तरह से कम उम्र में युवा हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं, कहीं ना कहीं इसका कनेक्शन हमारी नयी जीवनशैली है। जी हां देर रात तक टीवी, फोन पर रहना, देर तक बैठकर काम करना, अपनी डाइट में पोषक तत्वों को शामिल ना करना, ये कई सारे कारण हार्ट अटैक की ओर लेकर जाते हैं। कई बार ये भी देखा गया है कि छोटी उम्र में ही सिगरेट, शराब, तनाव आदि के कारण युवा हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं। आज हम आपको बतानें जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजें जिनको शामिल करके आप अपने दिल की सुरक्षा कर सकते हैं।

Heart Attack
Heart Attack

अलसी के बीज- जी हां आपको जानकर हैरानी होगी कि अलसी के बीज आपके दिल को सुरक्षित रखने का काम करते हैं। साधारण सी दिखने वाली अलसी को हम कई बार नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन ये आपके दिल के लिये काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसलिये अपनी डाइट में अलसी का इस्तेमाल जरुर करें।

दूसरे नबंर पर हम बात करने वाले हैं, अखरोट की, अखरोट को सुपरफूड्स में शामिल किया जाता है, इसके सेवन से आपका बीपी भी कंट्रोल रहता है। और ये दिल को मजबूत भी करता है।

heart attack हेल्दी हार्ट के लिये डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स, हमेशा हेल्दी रहेगा आपका हार्ट

चलिये अब बात कर लेते हैं बादाम के बारे में, दिल के लिये बादाम को भी अपनी डाइट में जरुर शामिल करें, 3 से 4 बादाम आपको जरुर खाने चाहिये, रात को इन्हें भिगो दें और सुबह छिलका हटाकर आप इनका सेवन कर सकते हैं।

अपनी डाइट में गाजर को जरुर शामिल करें, गाजर हर मौसम में आपको आसानी से मिल जाती है, और ये ज्यादा मंहगी भी नहीं होती, साथ ही ये आपकी आंखो के लिये भी काफी अच्छी मानी जाती है। इसमें मौजूद केरोटीन आपकी आंखों की देखभाल करता है। यानि दिल और आंख दोनों इसके खाने से हेल्दी रहते हैं । तो देखा कितने कमाल की है ये गाजर।

बीमारी 1 हेल्दी हार्ट के लिये डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स, हमेशा हेल्दी रहेगा आपका हार्ट

अंड़े और मछली भी आपके दिल की केयर करने में मदद करते हैं, इसलिये हो सके तो इनको आप अपनी डाइट में जरुर शामिल करें। हां अगर आप नॉनवेजिटेरियन है तो इसके अलावा आप ऊपर दी गयी चीजों का सेवन कर सकते हैं।

Heart attack हेल्दी हार्ट के लिये डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स, हमेशा हेल्दी रहेगा आपका हार्ट

टमाटर आसानी से हर मौसम में मिल जाता है, ये लाल रंग का ये खूबसूरत दिखने वाला टमाटर आपके दिल को देता है लंबी जिंदगी, जी हां टमाटर भी आपके दिल की हिफाजत करने में मदद करता है।

पालक में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाया जाता है, जो कि दिल को मजबूत बनाने का काम करते हैं, इसलिये पालक को भी आप अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।

 

 

Related posts

पर्यावरण के साथ जल संरक्षण है बेहद जरूरी, सरकार को उठाने होंगे गंभीर कदम

bharatkhabar

कोरोना से बचना है तो खूब खाएं ओमेगा 3 और ओमेगा 6 से भरपूर भोजन..

Mamta Gautam

झामुमो ने विधानसभा आग की घटना में जांच के लिए राज्यपाल से किया आग्रह

Trinath Mishra