September 26, 2022 5:18 pm
featured लाइफस्टाइल हेल्थ

अगर परेशान कर रही है सूखी खांसी, तो आजमाएं ये नुस्खा

cold cough अगर परेशान कर रही है सूखी खांसी, तो आजमाएं ये नुस्खा
बारिश का मौसम है, ऐसे में किसी को भी एलर्जी होना आम बात है। सर्दी खांसी से लोग परेशान होते रहते हैं। वहीं बलगम वाली खांसी ने कभी न कभी हर किसी को परेशान किया होगा। लेकिन क्या सूखी खांसी ने भी आपको दर्द दिया है? क्योंकि एसिड रिफ्लक्स से लेकर एलर्जी तक कई चीजें सूखी खांसी का कारण बन सकता है।
अगर रात में आपको सूखी खांसी आए तो इसका इलाज करना होता है। क्योंकि कुछ मामलों में सूखी खांसी होने की वजह साफ नहीं पता चल पाती है। ऐसा होने पर हम बाजार से कफ सीरप खरीदकर इससे राहत पाने की कोशिश करते हैं।
लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर पर भी आसान तरीकों से नैचुरल कफ सिरप तैयार कर सकते हैं। जी हां, घर पर बना कफ सिरप सूखी खांसी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे घर पर ये कफ सीरप तैयार कर सकते हैं।
सूखी खांसी के लिए कफ सीरप
कफ सीरप बनाने के लिए आपको विशेष सामग्री की जरूरत नहीं है बस आपको अपने किचन में थोड़ा झांकने की जरूरत होती है।
आवश्यक सामग्री
एक चम्मच नींबू का रस
एक चुटकी पिसा हुआ अदरक
एक कप पानी
एक चम्मच शहद
एक चुटकी काली मिर्च
एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर
ऐसे तैयार करें सीरप
कफ सीरप को बनाने के लिए बताई गई सभी चीजों को एक बर्तन में मिलाकर उबाल लें। फिर इससे बने मिक्चर को किसी एयर टाइट कांच के जार में स्टोर करके रख लें।
सीरप के फायदे
होममेड कफ सिरप पीने से आपको संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। यह खांसी को शांत करके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मददगार हो सकता है।

Related posts

मार्केट में धड़ल्ले से बिक रहा एंटी कोरोना लॉकेट, जानें सच

Trinath Mishra

इंजन मे खराबी की वजह से मिग-27 हुआ क्रैश, जोधपुर में हुआ हादसा

bharatkhabar

नोएडा बिल्डिंग हादसा पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने की बड़ी कार्रवाई,ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी प्रोजेक्ट मैनेजर समेत 3 अफसर को किया सस्पेंड

rituraj