January 31, 2023 4:40 pm
featured लाइफस्टाइल हेल्थ

Guvava Benefits in Hindi: सर्दियों में स्वाद और सेहत का बेमिसाल संगम

guvava Guvava Benefits in Hindi: सर्दियों में स्वाद और सेहत का बेमिसाल संगम

जिंदगी की इस भागमभाग में खुद को फिट रखना एक बड़ी चुनौती साबित हो रहा है। सर्दियों के मौसम में ठंड से बचना और सेहत का ख्याल रखना दोनों थोड़ा और मुश्किल सा हो जाता है। क्योंकि काम के साथ-साथ हमें खुद को ठंड से भी बचाना होता है।

यह भी पढ़ें:- ऋतुराज गायकवाड ने रचा इतिहास, एक ओवर में लगाए 7 छक्के

ठंड के मौसम में शरीर को फिट रखना बेहद जरूरी है क्योंकि इन दिनों हमारा इम्यूयन सिस्टम कमजोर हो जाता है। जिससे कई तरह के इंफेक्शन का खतरा बना रहता है। इसलिए ठंड के मौसम खुद को फिट और इंस्टेंट एनर्जेटिक रखने के लिए आप अमरूद की मदद ले सकते हैं।

अमरूद किसी वरदान से कम नहीं है। ये हमारे सेहत को बहुत फायदे पहुंचाता है। बच्चा हो या बड़ा दोनों ही अमरूद का मजा लेकर सेहत का ख्याल रख सकते हैं। तो आइए आपको हम बताते हैं कि सेहत के फल के और क्या-क्या फायदे हैं…

सर्दी-खांसी-जुकाम रहेगा दूर

ठंड के मौसम में सर्दी खांसी, जुकाम किसी को भी हो सकता है। अगर आपको ये समस्या होती है तो आप अमरूद की पत्तियों का सहारा ले सकते हैं। क्योंकि इनमें विटामिन और आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो सर्दी खांसी से राहत देता है। इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी आंखों के लिए भी अच्छा माना जाता है।

कब्ज की समस्या से छुटकारा

आजकल के खानपान और लाइफस्टाइल ने सबका हाजमा बिगाड़ रखा है। इससे लोगों को कब्ज की समस्या होती है। कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना एक अमरूद खाना चाहिए। इससे आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होगा।

वजन होगा कम

वजन को नियंत्रित रखने में अमरूद बहुत फायदेमंद साबित होगा। क्योंकि इसमें इसमें डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं जो आपको बार-बार भूख नहीं लगने देते।

स्ट्रांग इम्यूनिटी

कोरोना साल से ही लोग अपनी इम्यूनिटी का खास ख्याल रख रहे हैं। इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए आप अमरुद को खाएं।

कैंसर से बचाव

अमरूद की पत्तियों में एंटी कैंसर गुण होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि अमरूद के पत्ते के तेल में एंटी-प्रोलिफेरेटिव पदार्थ होते हैं जो कैंसर के प्रसार को रोकने में मददगार है।

Related posts

लुधियाना: 10 साल का मासूम, मुजरिम टीचर

Pradeep sharma

पाक ने हमेशा हमारे राष्ट्रीय नेतृत्व को कम आंका: IAF प्रमुख

Trinath Mishra

महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख के मुंबई आवास पर भी ED का छापा

pratiyush chaubey