भारत खबर विशेष हेल्थ

ताबें के बर्तन में पानी पीने से मिलते हैं ये ढ़ेरों फायदें, रोग रहेंगे कोसों दूर

healtj89 ताबें के बर्तन में पानी पीने से मिलते हैं ये ढ़ेरों फायदें, रोग रहेंगे कोसों दूर

ताबें के बर्तन में पानी पीने से शरीर को कई सारे हेल्थ बेनिफिट मिलते हैं, क्योंकि तांबा आज से ही नहीं बल्कि आयुर्वेद के समय से इस्तेमाल किया जा रहा है। और इससे कई रोगों से बचाव होता है। तो आप भी ताबें का पानी पीकर कई बिमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं।

water5 ताबें के बर्तन में पानी पीने से मिलते हैं ये ढ़ेरों फायदें, रोग रहेंगे कोसों दूर

गलत खानपान की वजह से हमारा लीवर कमजोर हो जाता है
तो चलिये जानते हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने के कई अनगिनत लाभ। गलत खानपान की वजह से हमारा लीवर कमजोर हो जाता है, अगर आप भी कमजोर लीवर से परेशान हैं, और खाना ठीक से नहीं पचता तो ताबें के बर्तन का ही पानी पियें। पुराने समय में लोग रोज सुबह उठकर तांबे के बर्तन का पीना पिया करते थे और इसी वजह से वो कई रोगों से बचे रहते थे।

आयुर्वेद में  तांबें को  बहुत ही महत्वपूर्ण धातु माना गया है।
लेकिन आजकल हम इन सभी चीजों से दूर होते जा रहे हैं। जिसका कारण बिमारियों के शिकार हो जाते हैं। आयुर्वेद में  तांबें को  बहुत ही महत्वपूर्ण धातु माना गया है।  इतना ही नहीं तांबे में रोगाणुओं, और बैक्टीरिया को खत्म करने की पॉवर होती है।  साथ ही तांबें के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से डायरिया  जैसी बीमारी को भी ठीक किया जा सकता है।

तांबा हमारे दिमाग के लिये भी काफी अच्छा
साथ ही तांबा हमारे दिमाग के लिये भी काफी अच्छा माना जाता है,  माइलिन के निर्माण में मदद कर सकती है। और ये एक  कवच की तरह काम करती है, nerve cells की सुरक्षा करती है

कॉपर को  शरीर के लिए माना जाता है बेहद जरूरी
कॉपर शरीर के लिए बेहद जरूरी है माना जाता है, तांबे के बर्तन का पानी पीने से हम कई रोगों से बचे रहते हैं, हां सर्दी और बरसात के दिनों  इसके पानी का सेवन नहीं करना चाहिये।

गर्मी में बिना डरे ताबें के पानी को पी सकते हैं
आप गर्मी में बिना डरे ताबें के पानी को पी सकते हैं।  तांबे के बर्तन का इस्तेमाल करने से पहले उसे नींबू और पानी से धो लें। तांबे के बर्तन को साबुन से धोने से बचें।  रात को ताबें के गिलास में पानी भरकर रख दें सुबह खाली पेट इस पानी को पियें, जिससे आपको इसके सारे गुण मिल जाते हैं।

Related posts

India Coronavirus Update: देश में बीते 24 घंटों में मिले 2,568 कोरोना केस, 20 लोगों की मौत

Rahul

Skin care : क्या आप हैं कोहनी और घुटने के फीके रंग से परेशान, तो ना दोहराएं ये गलती बार-बार

Nitin Gupta

यमुना एक्सप्रेसवे ने फिर ली एक की जान, चार के घायल होने की खबर

bharatkhabar