December 3, 2021 12:16 pm
featured हेल्थ

इस चाय को पीकर दूर भगायें अपना स्ट्रेस, जानें इसके और भी कई फायदे

green tea इस चाय को पीकर दूर भगायें अपना स्ट्रेस, जानें इसके और भी कई फायदे

आज कल के लाइफ स्टाइल के चलते हमें स्ट्रेस का सामना करना पड़ता है। चाहे बच्चे हों या बडे या महिलायें हर किसी को अपने-अपने काम को लेकर स्ट्रेस रहता ही है। जिसकी वजह से हम बिमार रहने लगते हैं, क्योंकि स्ट्रेस हमारी इम्युनिटी पावर को कमजोर करने का काम करता है।

देखा तो ये भी गया है कि कई बार लोग स्ट्रेस से बचने के लिये चाय, कॉफी, या सिगरेट का सहारा लेते हैं। जो कि हमारी हेल्थ के लिये सही नहीं माना जाता है।

क्योंकि ये सब चीजें हमारे स्ट्रेस को कम करने की बजाय हमारे शरीर के अंगों पर बुरा प्रभाव डालती हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी हर्बल चाय के बारे में जिसे पीने से आपको मिलेगी अच्छी हेल्थ, साथ ही ये आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करती है और आपके स्ट्रेस को भी कम करने में मदद करती है तो चलिये जानते हैं ।

एक स्टडी से पता चला है कि ऑलिव की पत्तियों में पीलोफेनोल एन्टिऑक्सीडेंट होता है, जिसमें बहुत ज्यादा फ्री रेडिकल्स से लड़ने की क्षमता पायी जाती है। जो इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करता है

ब्लड प्रेशर को रखे ठीक

इसमें ओलियूरोपियन  नामक तत्व पाया जाता है जो कि नेचुरल तरीके से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है,  ऑलिव पत्तियों को स्ट्रेस को कंट्रोल करने के लिए बहुत ही असरदार थेरेपी माना जाता है।

दिल को दे अच्छी सेहत

अगर आप ऑलिव लीफ का नियमित रुप से  सेवन करते हैं तो यह बैड कोलेस्ट्रॉल को आपकी रक्त धमनियों में जमने से रोक सकता है,  जिससे शरीर में रक्त का संचार सही तरीके से होता है। जिससे आपका दिल की सेहत सही बनी रहती है।

वजन कम करे

 खराब लाइफस्टाइल की वजह से कई लोग आज मोटापे की समस्या से परेशान हैं,  लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऑलिव की पत्तियों में पाया जाने वाला ओलियूरोपियन तत्व बॉडी के फैट को कम करने में सहायता करता है, साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है, जिससे आप ओवरईटिंग की आदत से दूर रहते हैं, और आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है।

डायबिटीज करे कंट्रोल 

ऑलिव की पत्तियों से बनी  चाय आपकी शुगर को भी कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकती है, जी हां सही सुना आपने  ये ब्लड में इंसुलिन के लेवल को रेगुलेट करता है, जिससे ब्लड शुगर को अच्छे से मैनेज कर पाता है।

नो कैफीन 

स्ट्रेस से बचने के लिये हम कई बार चाय, कॉफी का सहारा लेते हैं, लेकिन ये हमारी सेहत के लिये सही नहीं है, ये कुछ देर तो हमें एनर्जी दे सकते हैं लेकिन शरीर में कई तरह की परेशानियां रहने लगती हैं।

लेकिन अगर आप ऑलिव की पत्तियों से बनी चाय का सेवन  करते हैं तो ये आपको पूरे दिन को फ्रैश रखती है, साथ ही आपको कई बीमारियों से भी बचाकर रखेगी, क्योंकि इसमें कैफिन भी नहीं होता।

तो आज हमनें आपको ऑलिव पत्तियों की चाय के कई सारे फायदे  आप भी  सेवन करें  ऑलिव पत्तियों की चाय और रहें सेहतमंद ।

Related posts

पेट्रोल-डीजल के दामों में आज कोई बढ़ोत्तरी नहीं, जानें क्या हैं कीमतें..

pratiyush chaubey

सात अगस्त को राजस्थान में उपचुनाव की अधिसूचना होगी जारी

bharatkhabar

सोनिया को लेकर स्वामी का दावा, कैंब्रिज में करती थी वेटर का काम

lucknow bureua