featured लाइफस्टाइल हेल्थ

चुकंदर है सेहत का खजाना, सर्दियों में इसे जरूर खाना

beetroot चुकंदर है सेहत का खजाना, सर्दियों में इसे जरूर खाना

सर्दियों का सीजन शुरू हो चुका है और इसके साथ ही हमारे खानपान में बदलाव भी हो रहा है। इस वक्त बाजार में हरी सब्जियां खूब देखने को मिलती है। इन्हीं की वजह से बीमारियां हमारे आसपास नहीं भटकती हैं।

यह भी पढ़ें:- सरकारी नौकरी पाने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका, यूपीएससी ने निकाली 160 पदों पर भर्ती

सर्दियों की बेहतरीन सब्जियों में से एक है चुकंदर जिसमें पोषक तत्वों का भंडार होता है। बीटरूट (Beetroot) लाल रंग के कंद वाली सब्जी है जिसमें ​मैग्नीशियम, फोलेट, पोटैशियम, विटामिन बी6, कार्ब, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

इसे पका के भी खाया जाता सकता है और सलाद के रूप में कच्चा भी खाया जा सकता है। वहीं इसका जूस भी लोग सेवन करते हैं। चलिए तो आपको बताते हैं चुकंदर से होने वाले अन्य फायदे…

बेहतर डाइजेशन

चुकंदर में बहुत ज्यादा मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जिससे कब्द की समस्या दूर होती है। साथ ही इससे पाचन क्रिया भी बेहद मजबूत होती है। इसे इस्तेमाल से आपके डाइजेशन में कभी कोई समस्या नहीं होगी। आपका डाइजेशन हमेशा अच्छा बना रहेगा।

नेचुरल डिटॉक्स

बीटरूट में बहुत ही अच्छे एंजाइम् पाए जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंजाइम् बॉडी में मौजूद बिषैले तत्वों को बाहर निकालते हैं। नेचुरल डोटॉक्स होने के कारण ही चुकंदर खाने से आपका वजन कम होता है।

सूजन को करता है कम

इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा होते हैं। इसकी वजह से शरीर के अंगो में होने वाली सूजन को घटाती है। इतना ही नहीं चुकंदर का ये गुण बेहद फायदेमंद है और कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

गट हेल्थ के लिए अच्छा

इस सब्जी में प्री बायोटिक और फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। जिससे गुड ​बैक्टीरिया को हेल्दी रहता है। इन्हें हेल्दी रखने से शरीर में पेट की समस्याओं से निजात मिलती है।

Related posts

कोई काम ना करना ही है मोदी सरकार का कारनामा: अखिलेश यादव

shipra saxena

7वें वेतन आयोग से 1 करोड़ से अधिक को लाभ : जेटली

bharatkhabar

सोनिया संसदीय दल की नेता, राहुल 52 सांसदों के साथ ही सरकार से लेते रहेंगे हिसाब

bharatkhabar