Food Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

इस तपती गर्मी से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, अपनाएं ये तरीके

अभी और सताएगी उमस, कुछ इलाकों में बूंदा-बांदी के आसार

आजकल गर्मी अपने चरम पर है। कई राज्यों में तो पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। ऐसे में अगर आपने अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखा तो कई सारी सेहत संबंधी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं।

यह भी पढ़े

दोस्त के साथ बिकिनी में मौनी रॉय की मस्ती , सोशल मीडिया पर फोटो हुई वायरल

water 57 4 इस तपती गर्मी से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, अपनाएं ये तरीके

इस मौसम में पसीना ज्यादा निकलने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। ऐसे में और ज्यादा जरूरी हो जाता है बॉडी को हाइड्रेट रखना। जिसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। साथ ही दूसरे हेल्दी लिक्विड्स जैसे- दही, छाछ, नींबू पानी, ग्लूकॉन डी, लस्सी, नारियल पानी, फलों का जूस और जल जीरा पीते रहें। ये हीट स्ट्रोक से बचाने में मदद करेंगे। घर से बाहर जाते समय अपने साथ पानी की बॉटल जरूर कैरी करें।

 

अपने खाने पर दें ध्यान

गर्मी और धूप से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए एहतियात बरतें। इन दिनों हीटस्ट्रोक के साथ फूड प्वॉइजनिंग की समस्या भी बहुत ज्यादा होती है। तो जितना हो सके ताजा फल खाएं। बाहर का खुला हुआ खाना खाने से बचें। बासी खाना अवॉयड करें। ऐसे फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करें जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है।

water melon 1 इस तपती गर्मी से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, अपनाएं ये तरीके

गर्मी के मौसम में पहनें आरामदायक कपड़े

गर्मियों में पसीने से घमौरियां और रैशेज की समस्या होना भी आम है। तो इस समस्या से बचे रहने के लिए आरामदायक कपड़े पहनें। कॉटन फैब्रिक इस मौसम के लिए हर तरह से बेस्ट होता है। सिंथेटिक, पॉलिएस्टर, सॉटिन जैसे कपड़े न खुद पहनें, न ही बच्चों को पहनाएं। चिलचिलाती गर्मी में दिन में दो बार जरूर नहाएं। मेडिकेटेड साबुन और पाउडर का इस्तेमाल करें।

photo 1561526116 e2460f4d40a9 इस तपती गर्मी से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, अपनाएं ये तरीके

हालांकि इसके अलावा भरी गर्मी में जब तक बहुत जरूरत हो बाहर न निकलें। अगर किसी काम से निकलना पड़ रहा है तो सिर को जरूर कवर करें। छाता या स्कार्फ हमेशा साथ रखें। इसके साथ ही सनस्क्रीन लगाना भी जरूरी है। बाहर निकलने से कम से कम 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगा लें जिससे यह स्किन में अच्छी तरह एब्जॉर्ब हो जाए।

garmi lu hot weather इस तपती गर्मी से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, अपनाएं ये तरीके

Related posts

Chhattisgarh Corona Update: छत्तीसगढ़ में मिले 1,292 नए कोरोना मरीज, 14 मरीजों की हुई मौत

Rahul

अगर मिस हो गए हैं आपके पीरीयड्स तो गर्भावस्था नहीं हो सकती एकलौती वजह, ये भी हो सकते हैं कारण

Rahul

गर्भावस्था में भूलकर भी न खाएं ये 7 चीजें

Rahul