healthy mind क्या आप भी पसीने की बदबू से हैं परेशान, तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा आराम

गर्मी और उमस के कारण इंसान के शरीर से पसीना आना आम बात है। लकिन पसीने से बदबू आना कहीं ना कहीं आपको शर्म महसूस करवा सकता है। जिसके कारण आप अपनों के बीच ही खुल कर बात नहीं कर सकते।

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसे उपयोग करने के बाद आपके शरीर से पसीने से बदबू अचानक से गायब हो जाएगी।

बेकिंग सोडा का करें प्रयोग

जब भी आप नहाएं तो नहाने के बाद थोड़ा सा बेकिंग सोडा पानी में मिला लें। मिलाने के बाद उसे अपने अंडरआर्म और शरीर पर लगा लें। इसके बाद साफ तौलिये से इसे पोंछ लें। आप दिन भर फ्रेश महसूस करेंगे, और आपको पसीने की बदबू भी नहीं आएगी।

खीरे का करें प्रयोग

खीरे के स्लाइस काटें और नहाने के बाद अपने आर्मपिट पर इसे अच्छी तरह रगड़ लें। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीड़ेंट तत्व शरीर से बैक्टीरिया को दूर करते हैं और बदबू को आने से रोकते हैं। जिससे आप अपने आप को फ्रेश महसूस करेंगे।

खाने में इन चीजों का करें प्रयोग

मॉनसून और गर्मियों में ताजा और हल्के भोजन का सेवन करें। जिसमें खीरा, पुदीना, संतरा, तरबूज आदि फलों का सेवन करें । जिसमें सोडियम और कैलोरी की मात्रा काफी कम हो। उन चीजों को अपने डाईट प्लान में शामिल करें । जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट, कैल्शियम और विटामिन ए काफी मात्रा में हो। इससे आपके शरीर से निकलने वाले पसीने की बदबू नहीं आएगी।

नींबू का भी कर सकतें हैं इस्तेमाल

अगर आपको ज्यादा पसीना आ रहा है तो आप पसीने की समस्या को दूर करने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते है। अगर आप अपने नहाने के पानी में एक नींबू निचोड़ लें तो दिनभर आप तरोताजा रहेंगे। जिससे आपको पसीने की बदबू नहीं आएगी।

कॉटन का करें प्रयोग

गर्मी के मौसम में हमेशा लाइट कॉटन पहने। यह नमी को तुरंत सोख लेगा और आप अधिक देर तक फ्रेश रहेंगे। कई बार भारी कपड़ों की वजह से अधिक पसीना आता है।

पीएं ज्यादा से ज्यादा पानी

गर्मी के मौसम में इंसान को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। अगर कम पानी पीते हैं तो आपके शरीर से पसीने से गंध आना जायज ही है । इसलिए इंसान को हमेशा पानी ज्यादा ही पीना चाहिए।

पुलिस भर्ती के अभ्यर्थियों ने लखनऊ जंक्शन को घेरा

Previous article

आधी रात को मंदिरा बेदी ने शेयर किया इमोशनल पोस्ट, सता रही पति की याद

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.