featured Uncategorized लाइफस्टाइल हेल्थ

बदलते मौसम की बीमारियों से बचना है तो करिए ये उपये, नहीं होंगे बीमार

44 1 बदलते मौसम की बीमारियों से बचना है तो करिए ये उपये, नहीं होंगे बीमार

मौसम के मिजाज में इन दिनों लगातार बदलाव हो रहा है। कभी तेज धूप से गर्मी तो कभी बारिश की वजह से वातावरण में नमी हो रही है। मौसम में हो रहे ऐसे परिवर्तन से लोग खासकर छोटे बच्चे और बुजुर्ग बीमार हो रहे हैं। इन दिनों स्वस्थ रहने के लिए सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। हर बार अक्टूबर-नवम्बर के महीने में मौसम में बदलाव देखने को मिलता है। इसी बदलाव के चलते एक तरफ जहां सुबह के वक्त हल्की हल्की ठंड महसूस होती है। वहीं दूसरी तरफ दिन में गर्मी और रात में कभी घुटन तो कभी ठंड का मिला। जुला एहसास होता है। इसी अटपटे मौसम के स्ट्रक्चर की वजह से ज्यादातर लोगों को सर्दी-ज़ुकाम, बदन दर्द, सिरदर्द, बुखार, डेंगू जैसी कई बीमारियों का सामना करना पड़ जाता है। ऐसे में भी, जिनकी इम्युनिटी वीक है। उन्हें इस बदलते मौसम में अपना ख़ास ख्याल रखना चाहिए।

mousam बदलते मौसम की बीमारियों से बचना है तो करिए ये उपये, नहीं होंगे बीमार

हम कब किसी बीमारी के शिकार हो जाएं, कुछ कहा नहीं जा सकता, क्योंकि हमारे आसपास कई खतरनाक बीमारियां मौजूद रहती हैं। वहीं, जब मौसम बदलता है तो कई बीमारियां एक्टिव हो जाती हैं और फिर ये हमें अपना शिकार बनाती है। जैसे- जोड़ों के दर्द की समस्या। अमूमन आपने देखा होगा कि आपके घर में बुजुर्ग, महिलाएं और यहां तक कि युवा भी जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं। ऐसे में वो कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं, ताकि उन्हें इससे राहत मिल सके।

33 बदलते मौसम की बीमारियों से बचना है तो करिए ये उपये, नहीं होंगे बीमार

वहीं, जब-जब मौसम बदलने लगता है तो जोड़ों के दर्द की समस्या और बढ़ने लगती है। इन बीमारियों से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत रहना बहुत जरूरी है। डॉक्टर्स भी बदलते मौसम में सेहत का ख्याल रखने के साथ ही इम्यून सिस्टम मजबूत करने की सलाह देते हैं। इसके लिए डाइट में विटामिन-सी युक्त फलों और सब्जियों को शामिल करें। साथ ही रोजाना विटामिन-सी और डी युक्त जूस पिएं। वहीं, इम्यून सिस्टम करने के लिए प्रतिदिन सुबह में एक्सरसाइज जरूर करें और पानी अधिक पिएं। उमस, गर्मी व बारिश से इस मौसम में शरीर पर किसी भी बाहरी रोग का असर जल्दी होता है। किसी वायरस की वजह से होने वाला बुखार वायरल बुखार कहलाता है।

2 8 बदलते मौसम की बीमारियों से बचना है तो करिए ये उपये, नहीं होंगे बीमार

यह विशेषकर मौसम बदलने के दौरान होने वाली बीमारी है। जब भी मौसम बदलता है तब तापमान के उतार-चढ़ाव के कारण शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर हो जाता है। इससे शरीर जल्दी वायरस की चपेट में आ जाता है। इन दिनों सुबह व रात को हल्की ठंड महसूस होने लगी है जबकि दिन में गर्मी होती है। यही वजह है कि बदलते मौसम के कारण अधिकतर लोगों को सर्दी, जुकाम, बदन दर्द सिरदर्द, बुखार व डेंगू जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। खासतौर वे लोग अधिक बीमार हो रहे हैं जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है

Related posts

सपा नेता ने कसा तंज, अगर किसी की सुहागरात होती तो बीजेपी कहती क्यों मना रहे हो?

Breaking News

टीकाकरण अभियान को प्रभावित करने लगी है शहर की गर्मी

Aditya Mishra

आगामी चुनाव के लिए बीएसपी प्रत्याशियों ने शुरु किया चुनाव प्रचार, कई इलाकों में की सभाएं

Ankit Tripathi