Fashion Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

लगातार झड़ रहें हैं आपके बाल तो हर रोज़ करें ये योगासन, मिलेगा लाभ

hair fall लगातार झड़ रहें हैं आपके बाल तो हर रोज़ करें ये योगासन, मिलेगा लाभ

 

खराब दिनचर्या, तनाव और शरीर में खनिज तत्वों की कमी के चलते बालों की समस्या होती है। बारिश के दिनों में भीगने से भी बाल झड़ने लगते हैं।

यह भी पढ़े

Hurricane Ian in America: फ्लोरिडा में इयान तूफान ने मचाई तबाही, अब तक 47 लोगों की मौत

 

 

विशेषज्ञों की मानें तो शरीर में विटामिन-सी की कमी से भी बाल झड़ने और सफ़ेद होने लगते हैं। इसके लिए डाइट में विटामिन-ए, सी, प्रोटीन, जिंक, आयरन युक्त चीजों को जरूर शामिल करें। साथ ही अपनी दिनचर्या में व्यापक बदलाव करें। इसके अलावा, बालों की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना योग जरूर करें। योग के कई आसन हैं, जिन्हें करने से बालों की समस्या दूर होती है।

 

आइए जानते हैं

hair 4 लगातार झड़ रहें हैं आपके बाल तो हर रोज़ करें ये योगासन, मिलेगा लाभ

बालासन ध्यान योग है। इस योग को करने में किसी बदलाव की जरूरत नहीं होती है। इस योग से जांघों, कूल्हों और टखनों में खिंचाव पैदा होता है। साथ ही तनाव में आराम मिलता है। तनाव कम होने के चलते बालों की समस्या दूर करने में बालासन मददगार साबित होता है। इसके लिए समतल भूमि पर वज्रासन मुद्रा में बैठ जाएं। फिर सांस लेते समय दोनों हाथों को ऊपर ले जाएं और सांस छोड़ते समय आगे की तरफ झुकें। इस क्रम को जमीन छूने तक करें। आसान शब्दों में कहें तो हथेलियों से जमीन छू लें। अब अपने सिर को जमीन पर टिकाकर शरीर को अनवरत छोड़ दें। फिर आराम मुद्रा में रहकर सांस लें और छोड़ें। इस मुद्रा में 1 से 3 मिनट तक रह सकते हैं।

new hair लगातार झड़ रहें हैं आपके बाल तो हर रोज़ करें ये योगासन, मिलेगा लाभ

वज्रासन खाना खाने के बाद भी किया जा सकता है। इसके लिए वज्रासन को किसी समय कर सकते हैं। इस योग को करने से शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन सही से होता है। साथ ही वज्रासन करने से तनाव में आराम मिलता है, जिससे बालों के गिरने से निजात मिलता है। इसके लिए घुटनों को मोड़कर जमीन पर बैठ जांए और दोनों हाथों को जांघों पर रखें। अब आंख मूंदकर लंबी सांसें लें।

hairfall लगातार झड़ रहें हैं आपके बाल तो हर रोज़ करें ये योगासन, मिलेगा लाभ

बालों की समस्या एक आनुवांशिकी रोग भी है, जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रही है। बालों की समस्या को दूर करने में अधोमुख आसन फायदेमंद साबित होता है। इस योग को करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही तनाव से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा, गिरते बालों से छुटकारा मिलता है। इसके लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं। अब अपने हिप्स को ऊपर उठाएं। साथ ही हाथों को स्ट्रेच करते हुए वी शेप में आ जाएं। इस मुद्रा में कुछ पल रुकें। इसके बाद पुनः पूर्व की स्थिति में आ जाएं। इस योग को रोजाना करने से बालों की समस्या में आराम मिलता है।

 

hairmassagetips 2022 5 10 124629 लगातार झड़ रहें हैं आपके बाल तो हर रोज़ करें ये योगासन, मिलेगा लाभ hair fall लगातार झड़ रहें हैं आपके बाल तो हर रोज़ करें ये योगासन, मिलेगा लाभ

hair लगातार झड़ रहें हैं आपके बाल तो हर रोज़ करें ये योगासन, मिलेगा लाभ

Related posts

24 घंटे में 21 लाख नए CORONA CASE, भारत दूसरे नंबर पर, TOP पर AMERICA

Rahul

अगर आप भी रोकते हैं छींक, तो गलती से भी ना रोकें नहीं तो…

mohini kushwaha

Shri Kedarnath Dham: श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुलने का समय तय, इस दिन खुलेगा बाबा का दरबार

Rahul