Life Style लाइफस्टाइल

बरसात के मौसम में ऑयली स्किन का ऐसे रखें ध्यान, नहीं तो हो सकती है परेशानी

skin बरसात के मौसम में ऑयली स्किन का ऐसे रखें ध्यान, नहीं तो हो सकती है परेशानी

बरसात के मौसम में त्वचा संबंधी परेशानी लगातार होती है। इस मौसम में ज्यादातर स्किन ऑयली होने लगती है।

यह भी पढ़े

 

ईशा गुप्ता की लेटेस्ट फ़ोटो ने बढ़ाया टेम्प्रेचर, तस्वीरें हुई वायरल

ऑयली स्किन होने के कई कारण हैं। इनमें प्रमुख तनाव लेना, हार्मोन में बदलाव, ऑयली फ़ूड का सेवन करना है। अत्यधिक स्ट्रीट फ़ूड खाने से भी त्वचा संबंधी परेशानी होती है। महिलाएं ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए नाना प्रकार की ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, ब्यूटी प्रोडक्ट्स में केमिकल्स रहता है। इससे स्किन पर बुरा असर पड़ता है। इसके लिए घरेलू चीजों का इस्तेमाल करें।

बरसात के मौसम में ऑयली स्किन की ऐसे करें देखभाल

 

स्किन पर करें स्क्रबिंग

बरसात के दिनों में असमान्य तापमान के चलते चेहरे पर चिपचिपाहट होने लगती है। इसके लिए स्क्रब का सहारा ले सकते हैं। स्क्रब करने से डेड स्किन हट जाती है। इसके लिए नींबू, चीनी, शहद, ऑलिव ऑयल आदि घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे चिपचिपाहट दूर हो जाती है।

skin बरसात के मौसम में ऑयली स्किन का ऐसे रखें ध्यान, नहीं तो हो सकती है परेशानी

टोनर करें

स्क्रबिंग के बाद टोनर का इस्तेमाल करें। इसके लिए भी आप घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें ग्रीन टी बैग, एलोवेरा जेल और गुनगुने गर्म पानी से टोनर कर सकते हैं। इसके लिए गर्म पानी में सबसे पहले ग्रीन टी बैग को कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब पानी ठंडा हो जाए, तो ग्रीन टी बैग निकाल लें। इसके बाद एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरे को पानी से धो लें।

glowing skin बरसात के मौसम में ऑयली स्किन का ऐसे रखें ध्यान, नहीं तो हो सकती है परेशानी

फेसमास्क करें ट्राय

बरसात के मौसम में ऑयली स्किन की देखभाल के लिए घर पर फेसमास्क तैयार कर लगा सकते हैं। इसके लिए पके केले, दालचीनी पाउडर और शहद मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें। अब चेहरे पर तकरीबन 10 मिनट तक फेस पैक लगाकर रखें। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। वहीं, त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए रोजाना 3 लीटर पानी पिएं। साथ ही डाइट में मौसमी फलों और सब्जियों को जरूर शामिल करें। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है।

Related posts

सेल्फी प्रेमियों के लिए बुरी खबर हो सकते है इस गंभीर बीमारी का शिकार

mohini kushwaha

डायबिटीज पेशेंट ना करें गलती से ये चीजें, नहीं तो बढ़ सकती है ब्‍लड शुगर

Neetu Rajbhar

सास-बहू के तीखे रिश्ते में रस घोलेंगी ये बातें

rituraj