Health benefits of eating beetroots
Health benefits of eating beetroots

नई दिल्ली: चुकंदर खाने के अनेक फायदे है। हालांकि, ज्यादातर लोग इसका जूस पीते हैं, क्योंकि सीधे तौर पर चुकंदर वह नहीं खा पाते हैं। एनीमिया की बीमारी को दूर करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा लाभदायक माना गया है। चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो खून को बढ़ाने और उसे साफ करने का कार्य करते हैं। इसके साथ-साथ अनेक बीमारियों से भी चुकंदर फायदा देता तो आइए खून बढ़ाने के साथ चुकंदर खाने के क्या-क्या फायदे हैं।

एनीमिया की बीमारी में लाभदायक

एनीमिया की बीमारी को दूर करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल सबसे फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो खून को बढ़ाने और उसे साफ करता है। माना जाता है कि महिलाओं को खून की कमी ज्यादा होती है। ऐसे में  इसलिए महिलाओं को डाइट में चुकंदर जरुर लेना चाहिए।

खराब कोलेस्टॉल को कम करता है

चुकंदर में फाइबर, फ्लेवोनॉयड्स और बेटासायनिन काफी मात्रा में मौजूद होता है। इसलिए इसका रंग लाल और बैंगनी होता है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद होता है।  इसको खाने से दिल के दौरे की समस्या को भी रोका जा सकता है।

ब्लड प्रेशर,कब्ज और वजन कम करने में सहायक

इसके अलावा चुकंदर में नाइट्रेट्स की मात्रा खूब होती है,  जिसकी वजह से इसको खाने से नाइट्राइट्स और गैस नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है। ब्लड प्रेशर,कब्ज  और वजन भी कम करने में सहायता प्रदान करता है।

पेट्रोल-डीजल के बाद दूध होगा महंगा, जल्द हो सकता दूध के दामों में भारी इजाफा

Previous article

UP विधानसभा में ‘उत्तर प्रदेश गुंडा नियंत्रण विधेयक 2021’ बहुमत से पास

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.