September 26, 2022 4:36 am
featured यूपी

UP विधानसभा में ‘उत्तर प्रदेश गुंडा नियंत्रण विधेयक 2021’ बहुमत से पास

UP विधानसभा में उत्तर प्रदेश गुंडा नियंत्रण विधेयक 2021 बहुमत से पास

लखनऊ: यूपी विधानसभा में सोमवार को ‘उत्तर प्रदेश गुंडा नियंत्रण (संशोधन) विधेयक 2021’ बहुमत से पारित हो गया है। इस दौरान कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने विधेयक को प्रवर समिति में भेजने की मांग की।

यह भी पढ़ें: प्रयागराज से बिलासपुर के लिए हवाई सेवा शुरू, कैबिनेट मंत्री नंदी ने किया शुभारंभ 

विधानसभा में आज ‘उत्तर प्रदेश लोक एवं निजी संपत्ति विरुपण निवारण विधेयक, 2021’ को बहुमत भी मंजूरी दे दी गई। इन दोनों विधेयकों को पारित किए जाने का ऐलान विधानसभा अध्‍यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने किया। अब दोनों विधेयकों को विधान परिषद में भेजा गया है। इसके प्रभावी होने के बाद प्रदेश में आंदोलनकारियों को सरकारी और निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने का दोषी पाए जाने पर एक साल की जेल या 5000 रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक जुर्माना भरना पड़ेगा।

सिर्फ दो जिलों में लागू होगा विधेयक

उत्तर प्रदेश गुंडा नियंत्रण (संशोधन) विधेयक में गुंडा अधिनियम के तहत संयुक्‍त पुलिस आयुक्‍त और उप पुलिस आयुक्‍त को कार्रवाई का अधिकार दिया गया है। संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने विधेयक के एक प्रावधान पर कहा कि सीपी (पुलिस कमिश्नर) 25-30 साल सेवा पूरी कर चुके वरिष्ठ IPS अधिकारी होते हैं और डीएम उसने जूनियर होते हैं। इसके बावजूद उन्हें डीएम की अनुमति लेनी होती है, जो कि ठीक नहीं है। कहा जा रहा है कि यह विधेयक सिर्फ दो जिलों में ही लागू होगा।

वहीं, इसके पहले कांग्रेस, बसपा और सपा के सदस्यों ने खराब कानून-व्यवस्था को लेकर प्रदेश की योगी सरकार पर निशाना साधा और नारेबाजी की। यहां तक कि विधानसभा से बहिर्गमन भी कर लिया।

Related posts

स्टाफ नर्सों पर महरबान उत्तराखंड सरकार, आज से 1238 भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

Shagun Kochhar

पुलिस पर लगा रुपये छीनने का आरोप, पीड़ित परिवार धरने पर बैठा

piyush shukla

B’day Spcl: हार्दिक पांड्या ने काफी दिन तक गुजारे गरीबी में दिन, फिर बने विश्व के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर

mahesh yadav