featured यूपी

अब लखनऊ में इन जगहों पर लगेंगे हेल्थ एटीएम, जानिए क्या है तैयारी

अब लखनऊ में इन जगहों पर लगेंगे हेल्थ एटीएम, जानिए क्या है तैयारी

लखनऊ: शहरों को इस्मार्ट और बेहतर बनाने के लिए लगातार अलग-अलग प्रयोग किए जाते हैं। इसी के तहत लखनऊ डेवलपमेंट अथॉरिटी एलडीए के द्वारा हेल्थ एटीएम लगाने की मंजूरी दे दी गई है। इसका फायदा शहर के लोगों को होगा।

हेल्थ एटीएम लगाने के लिए शहर के साथ पार्क चिन्हित किए गए हैं, जिसमें गोमतीनगर स्थित लोहिया पार्क, जनेश्वर मिश्र पार्क, गोमती रिवरफ्रंट, बेगम हजरत महल पार्क, अंबेडकर पार्क, इको गार्डन पार्क, एलडीए परिषद का लॉन इन सभी जगहों पर अगस्त महीने के आखिर में हेल्थ एटीएम मशीन लगा दी जाएगी। सबसे अच्छी बात यह है कि इसको लगाने में बहुत ज्यादा खर्चा नहीं आएगा, जबकि सुविधाएं काफी बेहतर हो जाएंगी।

भविष्य की योजनाओं की बात करें तो स्मार्ट सिटी मिशन के तहत लखनऊ में पुलिस और हेल्थ एटीएम लगाने की तैयारी है। स्वास्थ्य जांच कितने रुपए में हो जाएगी, इसके लिए पीजीआई द्वारा रेट निर्धारित किया जाएगा। जो जल्द ही नगर निगम को उपलब्ध करवा दिया जाएगा। हेल्थ एटीएम की मदद से चलता फिरता चिकित्सा केंद्र लोगों को मिल सकेगा। जहां कई ऐसे उपकरण लगे होंगे, जिनकी मदद से न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, गाइनेकोलॉजी, बेसिक टेस्टिंग सहित कुछ आपातकालीन सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। पार्क में लोग बेहतर स्वास्थ्य के लिए घूमने टहलने और व्यायाम करने जाते हैं, इसी के साथ उन्हें स्वास्थ्य जांच भी आसानी से पार्क में ही मिल जाएगी।

Related posts

नाबालिग के साथ रेप मामले में आसाराम को उम्र कैद की सजा

rituraj

गुरमीत राम रहीम की फरलो खत्म, कल सुनारिया जेल में करेंगे सरेंडर, डेरा में आज होगा जश्न

Rahul

गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर सीएम योगी, जीत के लिए भरेंगे हुंकार

Vijay Shrer