featured यूपी

Gyanvapi Masjid Survey: वाराणसी में कड़ी सुरक्षा के बीच ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे, 52 लोगों की टीम गई अंदर

gyanvapimasjid 1651833229 Gyanvapi Masjid Survey: वाराणसी में कड़ी सुरक्षा के बीच ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे, 52 लोगों की टीम गई अंदर

Gyanvapi Masjid Survey: वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में आज कोर्ट के आदेश पर प्रशासन की ओर से सर्वे किया जा रहा है। इस सर्वे को लेकर मस्जिद परिसर समेत पूरे क्षेत्र में सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं।

ये भी पढ़ें :-

India Coronavirus New Cases: देश में बढ़े कोरोना मामले, 24 घंटे में सामने आए 2,858 नए केस, 11 लोगों की मौत

किसी भी तरह का सांप्रदायिक माहौल ना बने इसके लिए प्रशासन की ओर से सारी तैयारियां कर ली गई हैं। शनिवार को सुबह मस्जिद के सर्वे के लिए सर्वे टीम मौके पर पहुंच गई इस सर्वे टीम के सभी सदस्यों की मोबाइल फोन को बाहर ही जमा करवा लिया गया है।

सर्वे के लिए कुल 52 लोगों की टीम
वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे के लिए कुल 52 लोगों की टीम अंदर गई है जिसमें कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा उनके साथ दो सहयोगी कोर्ट कमिश्नर वादी प्रतिवादी पक्ष के लोग डीजीसी सिविल, जिला प्रशासन के उच्चाधिकारी सुरक्षाकर्मी वीडियोग्राफर फोटोग्राफर सहित कुल 52 लोग सर्वे के लिए ज्ञानवापी परिसर में गए हैं।

varanasi 1652499694 Gyanvapi Masjid Survey: वाराणसी में कड़ी सुरक्षा के बीच ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे, 52 लोगों की टीम गई अंदर

मीडिया को ज्ञानवापी परिसर से रखा गया दूर
अदालत ने सर्वे कराने की जिम्मेदारी एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्र को सौंपी है। उनके साथ विशेष कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह और सहायक कोर्ट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह भी हैं। मीडिया को ज्ञानवापी परिसर और मुख्य द्वार से लगभग एक किलोमीटर दूर ही रोक दिया गया है। ज्ञानवापी मस्जिद की वीडियोग्राफी सर्वे की कार्रवाई सुबह 8 बजे शुरू हुई और 12 बजे तक होगी।

चप्पे-चप्पे पर फोर्स
बड़ी संख्या में पीएसी व सीआपीएफ के जवान की तैनाती श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर गेट नंबर चार के अंदर तथा बाहर तैनात की गई है। ज्ञानवापी मस्जिद के चारों ओर पूर्व में तैनात पुलिसकर्मियों के अलावा अतिरिक्त फोर्स की भी तैनाती की गई है। वहीं मुख्य मार्ग से लगायत समीप की गलियों तथा संवेदनशील क्षेत्रों में भी पुलिस चक्रमण कर रही है। मकान की छतों पर भी पुलिस तैनात है।

कल डीएम ने की थी बैठक
वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे को लेकर कल जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने एक बड़ी बैठक की थी। इस बैठक में हिंदू और मुस्लिम दोनों ही पक्षों के लोगों को बुलाया गया था। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने इस बैठक में दोनों पक्षों के लोग से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। बता दें कोर्ट के आदेश पर आज सर्वे चल रहा है जिसको लेकर प्रशासन की ओर से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतज़ार किया गया है ताकि किसी भी तरह की तनाव के हालात ना पैदा हों।

janianavapa parasara ka bhara tanata palsa bl 1652499463 Gyanvapi Masjid Survey: वाराणसी में कड़ी सुरक्षा के बीच ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे, 52 लोगों की टीम गई अंदर

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था मामला
शुक्रवार को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर सर्वे मामले को लेकर अंजुमन ए इंतेजामिया कमेटी की ओर से सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई। इस याचिका में कमेटी की ओर से मांग की गई कि ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे रोक दिया जाए। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने सर्वे पर तुरंत रोक लगाने से साफ इंकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना ने सर्वे पर रोक लगाने से इनकार करते हुए कहा कि मैंने याचिका देखी नहीं है।

कोर्ट ने दिया सर्वे का आदेश
वाराणसी ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे को लेकर अदालत ने कहा 17 मई तक कोर्ट कमिश्नर अपनी रिपोर्ट कोर्ट को सौंप दें। राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन की ओर से 17 मई तक सर्वे पूरा कर रिपोर्ट सबमिट कर दिया जाए। कोर्ट ने कहा अगर इस सर्वे को लेकर किसी की ओर से कोई भी रोक टोक की गयी तो उसके खिलाफ तत्काल कार्यवाही की जाएगी।

कोर्ट के आदेश के बाद आज वाराणसी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे कोर्ट कमिश्नर की निगरानी में शुरू कर दिया गया है। सर्वे शुरू होने से पहले सर्वे टीम में मौजूद सभी सदस्यों के मोबाइल फोंस को जमा कर लिया गया साथ ही प्रशासन की ओर से यह अपील की गई है कि दोनों पक्ष शांति व्यवस्था बनाए रखें माना जा रहा यह सर्वे 12:00 बजे तक पूरी तरह संपन्न हो जाएगा जिसके बाद सोमवार को कोर्ट कमिश्नर कोर्ट में सर्वे से जुड़ी रिपोर्ट सबमिट कर देंगे।

Related posts

फतेहपुर में विकास की बयार, इस वार्ड को 20 साल से सड़क का इंतजार

Aditya Mishra

NCC Rally को पीएम मोदी ने किया संबोधित, कहा- ड्र्ग्स से दूर रहें भारत का भाग्य बना सकते हैं युवा

Neetu Rajbhar

भारत का ये गांव बना एशिया का सबसे अमीर गांव, हर परिवार करोड़पति

Breaking News