Breaking News यूपी

लखनऊ को और स्मार्ट बनाएगा ग्रीन कॉरीडोर

lucknow beautiful लखनऊ को और स्मार्ट बनाएगा ग्रीन कॉरीडोर

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ को जल्द ही ग्रीन कॉरीडोर की सौगात मिलने जा रही है। इस बड़े प्रोजेक्ट में टाटा कंसल्टेंसी भी मदद करेगा। टाटा कंपनी लखनऊ में गोमती के पास से 4 लेन ग्रीन कॉरीडोर के डिजाइन और DPR का कार्य जल्द शुरू करेगी।

कंपनी 5 साल के लिए LDA के प्रोजेक्ट ऑर्किटेक्ट सलाहकार के तौर पर काम करेगी। कंपनी 20 किलोमीटर लंबे प्रोजेक्ट के लिए साइट सर्वे जल्द शुरू करेगी। इस प्रोजेक्ट के कार्य को कंपनी 9 महीने में पूरा करेगी। कार्य को पूरा करने के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण 9.8 करोड़ रूपए देगा। ग्रीन कॉरीडोर के लिए लगभग 2,078 करोड़ रुपए का खर्च प्रस्तावित है।

होटल और पार्क भी बनेंगे

गोमती के दोनों छोर पर 4 लेन के कॉरीडोर के साथ एंटरटेनमेंट पार्क, होटल, रेस्टोरेट बनाए जाने का भी प्रस्ताव है। ग्रीन कॉरीडोर का कार्य 20 किलोमीटर की लंबाई में 2 भाग में किया जाएगा। इसका पहला भाग IIM से शहीद पथ तक रहेगा और दूसरा भाग शहीद पथ से किसान पथ तक होगा। कॉरीडोर के दोनों तरफ से 24 मीटर चौड़ाई में बंधे के ऊपर 4 लेन की सड़क होगी।

शहर को मिलेगा स्मार्ट रोड नेटवर्क

ग्रीन कॉरीडोर के निर्माण के साथ यहां के लगभग 50 लाख लोग लाभान्वित होंगे। प्रोजेक्ट के कंप्लीट होने के बाद शहर को एक बेहतरीन रोड नेटवर्क भी मिलेगा। गोमती नदी के किनारे बसे इलाकों में आवाजाही आसान होगी और यह प्रोजेक्ट राजधानी को एक छोर से दूसरे छोर तक जोड़ेगा।

Related posts

UP Nagar Nikay Chunav 2023: बीएसपी को झटका, मंडल कोऑर्डिनेटर गौतम भाटी करेंगे बीजेपी ज्वाइन करेंगे

Rahul

इस महिला की याचिका पर भड़का इलाहाबाद HC, ‘आखिर कैसे स्वीकार होती हैं ऐसी याचिकाएं?’

Shailendra Singh

मिशन शक्ति का तीसरा चरण 30 जुलाई से, जानिए क्या है तैयारी

Aditya Mishra