featured यूपी

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ने यूपी में शुरू किया सदस्यता अभियान

ग्राहक पंचायत ने यूपी में शुरू किया सदस्यता अभियान

लखनऊ। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ने सदस्यता अभियान शुरू कर दिया है। विगत 05 सितम्बर को संगठन ने सदस्यता अभियान समारोह के तहत प्रदेशभर में प्रान्त, तहसील एवं नगर स्तर के पदाधिकारियों ने अपनी सदस्यता ग्रहण की। अब समाज के विविध क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत का सदस्य बनाया जायेगा। यह अभियान 30 सितम्बर तक चलेगा।
प्रान्त में आने वाले सभी जिलों के मुख्यालय व नगरों की कार्यकारणी गठित भी करना है। इससे ग्राहक पंचायत के कार्य को और संगठित ढंग से खड़ा करने में आसानी होगी और सदस्यता भी अधिक से अधिक बढ़ेगी। जिले के जिन नगरों एंव तहसीलों में कार्य नहीं है। वहां पहले संयोजक,सह संयोजक एंव महिला संयोजक नियुक्त किए जायेंगे।

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के क्षेत्र संगठन मंत्री प्रमोद पाण्डेय ने बताया कि शोषण मुक्त समाज रचना यह हमारा संकल्प है। ग्राहक आंदोलन सुदृढ करने हेतु अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की सदस्यता हर एक गांव में करके सभी को संघटित करना हमारा उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि आज ग्राहक संघटित नही है इस वजह से ग्राहक का शोषण होता है। सरकार सभी सरकारी कारोबार प्राईवेट कर रही है तथा ग्लोबलाइजेशन की वजह से बाहर की अनेक कंपनी मार्केट में आ रही है और ग्राहक का शोषण कर रही है।
क्षेत्र संगठन मंत्री ने बताया कि ग्राहक पंचायत का उद्देश्य शोषण को रोकना है। असंगठित ग्राहकों को उनके अधिकार समझाना, आर्थिक लूट खसोट के विरूद्ध संगठित ग्राहक शक्ति खड़ी करना इत्यादि विषयों को लेकर ग्राहक पंचायत काम कर रही है।

Related posts

पीओके में बिजली कटौती के विरोध में प्रदर्शन

Rani Naqvi

थेरेसा मे ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री, नए मंत्रिमंडल का गठन (वीडियो)

bharatkhabar

जब शिल्पा शेट्टी ने सुनाई थी पति राज कुंद्रा की कहानी, पापा थे कंडक्टर, मम्मी करती थी फैक्ट्री में काम, Video Viral   

Rahul