November 28, 2021 4:00 am
Breaking News यूपी

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों के लिए अच्छी खबर, जानिए क्या है नई अपडेट

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों के लिए अच्छी खबर, जानिए क्या है नई अपडेट

लखनऊ: कोरोना महामारी के बीच RTO में कामकाज में कुछ दिनों के लिए रुक गया था। ऐसे में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले सभी अभ्यर्थियों को लंबा इंतजार करना पड़ा, लेकिन अब उनके लिए सुकून वाली खबर है। लाइसेंस बनने की प्रक्रिया दोबारा शुरू होने वाली है।

31 मई से दोबारा बन सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस

RTO से मिली जानकारी के अनुसार 31 मई से दोबारा कामकाज शुरू हो रहा है। ऐसे में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का काम भी शुरू हो जाएगा, 31 मई से सभी आवेदक आरटीओ कार्यालय में अपना लाइसेंस बनवा सकेंगे। हालांकि इस प्रक्रिया के दौरान पूरी कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा। एक महीने के बाद दोबारा RTO में कामकाज शुरू होने जा रहा है।

सबसे पहले बनेंगे स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस

ड्राइविंग लाइसेंस दो चरणों में बनाया जाता है, पहले लर्निंग लाइसेंस दिया जाता है। इसके बाद स्थाई लाइसेंस बनता है। 31 मई से RTO खुलने के बाद सबसे पहले स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी। लर्निंग लाइसेंस बनवाने वालों को कुछ दिन और इंतजार करना होगा। बता दें कि RTO का कामकाज और लाइसेंस बनाने की सुविधा पिछले कुछ दिनों से स्थगित कर दी गई थी।

बढ़ते संक्रमण के चलते यह निर्णय लिया गया था। अब परिवहन आयुक्त धीरज साहू की तरफ से आदेश जारी कर दिया गया है। मंगलवार को जारी किए गए इस आदेश में कहा गया कि स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस पहले की तरह 31 मई से बनना शुरू हो जाएंगे। इसके साथ ही लर्निंग लाइसेंस बनवाने वालों को सारथी पोर्टल पर जाकर फिर से अपॉइंटमेंट लेना होगा। उसके बाद उन्हें अगली तारीख मिलेगी और इसी के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।

Related posts

बिहार में कुदरत का कहर, 11 लोगों की मौत

rituraj

सीएम योगी आदित्यनाथ का कानपुर दौरा कल, जानिए कार्यक्रम

Shailendra Singh

टीबी मुक्त भारत अभियान की शुरुआत, पीएम बोले 2025 में भारत होगा टीबी से मुक्त

Vijay Shrer