30 दंड-बैठक करने पर मास्को के मैट्रो रेलवे स्टेशन में टिकट मिलता है मुफ्त

मास्को के मैट्रो रेलवे प्रशासन 30 दंड बैठक करने पर मुफ्त में टिकट देता है।आधुनिकीकरण  की दौड़ में लोगों की जिंदगी इतनी व्यस्त हो गई है कि किसी को भी अपने संपूर्ण स्वास्थ्य नही मान सकते हैं।

 

30 दंड बैठक करने पर मास्को के मैट्रो रेलवे स्टेशन में टिकट मिलता है मुफ्त
30 दंड बैठक करने पर मास्को के मैट्रो रेलवे स्टेशन में टिकट मिलता है मुफ्त

 

भौतिकवादी युग में दुनिया भर में मोटपा जैसी बीमारियों ने चिंता जनक स्थिति पैदा कर दी है। जिसके लिए व्यायाम,योगा चहलकदमी बेहद जरूरी है। लेकिन इस भौतिक युग में मनुष्य को व्यायाम की बात तो बहुत बड़ी है। वह खाना खाने में भी आसान और कम समय लगने का तरीका अपना रहा है।

इसे भी पढे़ःहरियाणाः गुरूग्राम को मिली ‘जीएमडीए’ द्वारा सिटी बस सेवा सौगत

शायद इसी उद्देश्य से मास्को के मैट्रो रेलवे प्रशासन 30 दंड बैठक करने पर मुफ्त में टिकट देता है! जी हां ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया मे वायरल हो रहा है। आपको बता दें कि वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि टिकट मशीन के सामने खड़े होकर एक शख्स दंड- बैठक करता है और जैसे ही निर्धारित दंड लगा लेता है कि उसको टिकट मिल जाता है।

इसे भी पढ़ेःआज आधी रात से पुराने नोटों के इस्तेमाल की छूट सीमा होगी समाप्त

गौरतलब है कि मास्को की यह पहल लोगों के उत्तम स्वस्थ्य के लिहज से सराहनीय है। बात पैसे की नहीं है सरकार को लोगों के स्वास्थ की है। आज मनुष्य भाग-दौड़ की जिंदगी में अपने हेल्थ को लेकर बहुत ही कम समय निकाल पाता है। लेकिन मास्को की इस पहल से लोग टिकट के बहाने ही सही पर व्यायाम तो कर सकेंगे।

बता दें कि मास्को (मॉस्को) रूस की राजधानी एवं यूरोप का सबसे बडा शहर है। मॉस्को का शहरी क्षेत्र दुनिया के सबसे बड़े शहरी क्षेत्रों में शुमार है। मास्को रूस की राजनैतिक, आर्थिक, धार्मिक, वित्तीय एवं शैक्षणिक गतिविधियों का केन्द्र भी कहा जाता है।

देखें वीडियो-

   महेश कुमार यादव