featured दुनिया

मान्यता न मिलने पर झुंझलाए तालिबान के विदेश मंत्री, कहा- सीज़फ़ायर समझौते पर जताई ख़ुशी

22 1 मान्यता न मिलने पर झुंझलाए तालिबान के विदेश मंत्री, कहा- सीज़फ़ायर समझौते पर जताई ख़ुशी

तालिबान ने भले ही अफगानिस्तान पर राज कर लिया हो। लेकिन तालिबान सरकार को अब तक मान्यता नहीं मिली। जिसको लेकर तालिबान के विदेश मंत्री झुंझले हैं। दरअसल तालिबान को अब तक अफगानिस्तान में अब तक मान्याता नहीं मिली है। बता दें कि अफ़ग़ानिस्तान के अंतरिम विदेश मंत्री अमीर ख़ान मुत्तक़ी ने कहा है कि चरमपंथी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) और पाकिस्तानी सरकार के बीच सीज़फ़ायर का समझौता बहुत ख़ुशी की बात है और उन्हें पूरी उम्मीद है कि दोनों के बीच जल्द ही समझौता हो जाएगा।

TALIBAN मान्यता न मिलने पर झुंझलाए तालिबान के विदेश मंत्री, कहा- सीज़फ़ायर समझौते पर जताई ख़ुशी

बता दें कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ़ अल्वी और विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने इस बात के संकेत दिए थे कि पाकिस्तानी सरकार और टीटीपी के एक गुट से बातचीत हो रही है। उसके कुछ दिनों बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने तुर्की के सरकारी न्यूज़ चैनल टीआरटी वर्ल्ड को एक इंटरव्यू में इस बात की पुष्टि की थी कि सरकार और टीटीपी के एक गुट के बीच अफ़ग़ानिस्तान में बातचीत हो रही है। अब तालिबान की तरफ़ से भी इस बात की आधिकारिक पुष्टि विदेश मंत्री मुत्तक़ी ने कर दी है।

talibani मान्यता न मिलने पर झुंझलाए तालिबान के विदेश मंत्री, कहा- सीज़फ़ायर समझौते पर जताई ख़ुशी

वहीं अख़बार नवा-ए-वक़्त के अनुसार पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में एक सेमिनार को संबोधित करते हुए अफ़ग़ानिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा कि”हम दोनों पक्षों के बीच बातचीत में मदद कर रहे हैं। उम्मीद है कि फ़िलहाल जो सीज़फ़ायर हुआ है वो जल्द ही स्थायी शांति समझौते में तब्दील हो जाएगा। इस दौरान उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि अफ़ग़ानिस्तान में कोई भी पाकिस्तान-विरोधी गुट सक्रिय नहीं है।

Related posts

शराब को लेकर सरकार बैकफुट पर

piyush shukla

कोरोना ले डूबेगा ट्रंप की कुर्सी, बुरे फंसे डोनाल्ड ट्रंप..

Mamta Gautam

आपकी ये गंदी आदते, सेहत के लिए हो सकती है अच्छी, जाने कैसे

mohini kushwaha