तूफान व बारिश 1 यूपी में भी दिखेगा तूफान ताउते का असर, अलर्ट जारी

लखनऊ। मुंबई और गुजरात में कहर ढाने वाले तूफान ताउते का असर अब यूपी में भी दिखाई देगा। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों तक भारी बारिश होगी। इसको लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग का दावा है कि 19 और 20 मई को भारी बारिश हो सकती है। हालांकि यूपी में अभी मानसून ने दस्तक नहीं दी है। मौसम विभाग के अनुसार यह बेमौसम बारिश पूरे यूपी में होगी।

मंगलवार की सुबह से यूपी में मौसम का रूख बदला दिखाई दिया। कई इलाकों में बारिश भी हुईं। राजधानी लखनऊ में भी बूंदें गिरी हैं। वहीं पूर्वांचल के कई जिलों में दिन भर हल्की बारिश होती रही।

ओले भी गिरने की चेतावनी

मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार भारी बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। साथ तेज आंधी भी आ सकती है। ऐसे में सतर्कता बेहद जरूरी है। अगर ऐसा हुआ तो भारी नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं।

ये जिले होंगे सबसे ज्यादा प्रभावित

मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ, अयोध्या बाराबंकी, सीतापुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, कानपुर, गोंडा, बहराइच, बस्ती, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, सहारनपुर, हाथरस, फिरोजाबाद, बदायूं, अलीगढ़, कासगंज, मथुरा, टूंडला, आगरा और एटा सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे। इसके अलावा यूपी के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट है।

40-50 किमी होगी हवाओं की रफ्तार

इस दौरान तेज आंधी भी आने की संभावना है। इसकी भयावहता का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं इस दौरान 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ आंधी चलने की संभावना है। इन सभी क्षेत्रों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

अगले दो-तीन दिनों तक बदला रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) के चलते भी अगले दो-तीन दिनों तक उत्तर प्रदेश की मौसमी गतिविधियों में बदलाव होने की उम्मीद है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज (मंगलवार) यूपी के कई जिलों में बारिश की चेतावनी दी थी। IMD ने लखनऊ, अयोध्या, बाराबंकी, सीतापुर, इटावा, लखीमपुरखीरी, कानपुर, गोंडा, बहराइच, बस्ती, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, सहारनपुर, हाथरस, फिरोजाबाद, बदायूं, अलीगढ़, कासगंज, मथुरा, टूंडला, आगरा और एटा सहित अलग-अलग स्थानों पर हल्की से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान बताया था।

किसानों को किया अलर्ट

मौसम विभाग ने किसानों को अलर्ट जारी किया है कि कटी फसल को इकट्ठा कर लें। वहीं तेज बारिश में पेड़ों के नीचे खड़े होने से मना किया है। बुधवार और गुरुवार को 15-20 मिमी तक बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, चक्रवाती तूफान ताउते के असर से यूपी के अलग-अलग जिलों में तेज बारिश होगी।

लखनऊ में बढ़ा ब्‍लैक फंगस का खतरा! केजीएमयू में चार मरीजों की मौत

Previous article

यूपी के राज्यमंत्री विजय कुमार कश्यप की कोरोना से मौत

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.