featured यूपी

मिर्जापुर: दो सहेलियों ने पेश की नजीर, घाट पर गरीब बच्‍चों को कर रहीं शिक्षित  

मिर्जापुर: दो सहेलियों ने पेश की नजीर, घाट पर गरीब बच्‍चों को कर रहीं शिक्षित  

मिर्जापुर: शिक्षक दिवस पर जहां पूरे देश में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से शिक्षकों को सम्मान दिया जा रहा है तो वहीं मिर्जापुर में गंगा घाट के किनारे बनी सीढ़ियों पर पिछले एक साल से गरीब और जरूरतमंद बच्चों को पढ़ाने का कार्य दो अध्यापिका कर रही हैं। अभी खुद पोस्टग्रेजुएट की पढ़ाई कर रही पूर्णिमा और शिखा को लॉकडाउन के बीच ऐसे गरीब परिवार के बच्चों को पढ़ाने का ख्‍याल आया, जिनके पास ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए संसाधन मोबाइल नहीं थे।

ऐसे कुछ बच्चों को लेकर गंगा नदी के किनारे घाट की सीढ़ियों पर बैठाकर पढ़ाना शुरू किया। आज शिक्षा के मंदिर में विभिन्न स्कूलों और कक्षाओं के लगभग 60 छात्र-छात्राएं नियमित पढ़ने के लिए आ रहे हैं। ये अनूठी पहल करने वाली बीएचयू से पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई कर रही शिखा मिश्रा का कहना है कि किसी भी देश के विकास के लिए सबसे आवश्यक शिक्षा है। इसी को प्रेरणा बनाकर हमने जरूरतमंद बच्चों को पढ़ाना शुरू किया है।

दूसरी एक्टिविटी में भी कर रहे मदद

वहीं, इस स्कूल की दूसरी शिक्षिका पूर्णिमा सिंह का कहना है कि हम लोग बाहर के शहरों से पढ़े हैं और आगे की पढ़ाई पूरी कर रहे हैं। गंगा घाट एवं खुले मैदानों को दूसरे शहरों में पढ़ाई के लिए बेहतर तरीके से उपयोग किया जाता है, पर यहां ऐसा नहीं किया जा रहा था। लॉकडाउन के बीच ऐसे बच्चों को लेकर हमने यहां पढ़ाना शुरू किया। आज 5 दर्जन से अधिक बच्चे पढ़ने के लिए आ रहे हैं। पढ़ाई के साथ ही इनके दूसरे एक्टिविटी में भी हम मदद करते हैं।

इसके अलावा पिछले एक वर्ष से पढ़ने आ रही छात्राओं का कहना है कि गंगा किनारे बैठ कर हमें नि:शुल्क शिक्षा मिल रही है। हमारे पास मोबाइल नहीं था, जिसके चलते हम ऑनलाइन क्लास नहीं कर पाते थे और काफी पढ़ाई में पिछड़ रहे थे। लेकिन, इस जगह आकर हमें बहुत कुछ सीखने को मिला है, जिससे हमारी पढ़ाई पूरी हो रही है।

Related posts

‘ए दिल है मुश्किल’ : करन जौहर को गृहमंत्री राजनाथ सिंह का सहारा

shipra saxena

टीम इंडिया ने रचा इतिहास, हार्दिक पांड्या की अगुवाई में न्यूजीलैंड के खिलाफ 1-0 से जीती सीरीज

Rahul

Jammu Kashmir: रामबन में जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर टनल का एक हिस्सा ढहा, 7 लोग फंसे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Rahul