featured Life Style धर्म

रविवार के दिन भूलकर भी ना करें यह कार्य, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

download 1 5 रविवार के दिन भूलकर भी ना करें यह कार्य, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

हम अक्सर रविवार के दिन को छुट्टी का दिन समझते हैं। जाने अनजाने इस दिन कई ऐसी गलतियां कर देते हैं। जो हमारे जीवन के बेहद हानिकारक हो सकती है। क्योंकि रविवार का सूर्य देव का दिन माना जाता है इस दिन सूर्य देव की उपासना की जाती है। इसलिए इस दिन का  आपको विशेष ध्यान रखना क्योंकि आपकी छोटी सी गलती आप जीवन भर दरिद्रता का शिकार बना सकते हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे है। कि आप रविवार के दिन किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। 

पीपल के पेड़ पर ना चढ़ाएं जल

रविवार के दिन भूलकर की पीपल के पेड़ पर जल नहीं चढ़ाना चाहिए। शास्त्रों के मुताबिक इस दिन पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाने से कुछ ना तो कुछ अन्य जरूर होता है। अगर आप चाहते हैं तो इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जल सकते है।

सूर्योदय से पहले उठे

अक्सर हम रविवार के दिन को छुट्टी का दिन मान करें देरी से उठते हैं लेकिन अगर आप सूर्य देव को प्रबल बनाना चाहते हैं तो आपको रविवार के दिन सूर्य उदय से पहले उठना चाहिए और इस दिन जल्दी स्नान कर कर सूर्यदेव को अर्घ्य देना चाहिए। दिनभर सूर्यदेव की उपासना करनी चाहिए। जिससे सूर्य देव जल्द ही आपकी सभी दुखों का निवारण करेंगे।

सूर्य देव को करें तिल का तेल अर्पण

रविवार के दिन आपको कभी भी बाल नहीं कटाने चाहिए साथ ही सिर में किसी भी प्रकार का कोई तेल नहीं लगाना चाहिए और सूर्य देव को अपनी राशि में प्रबल बनाने के लिए आपको सूर्य देव को तिल का तेल अर्पण करना चाहिए।

रविवार के दिन ना करें इन चीजों का सेवन

मसूर की दाल 

रविवार के दिन मसूर की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। वैदिक धर्म शास्त्रों के मुताबिक कभी भी किसी स्थान या महात्मा को मसूर की दाल दान नहीं की जाती इसीलिए रविवार के दिन मसूर का सेवन करना अधिकारी हो सकता है क्योंकि रविवार का दिन भगवान सूर्य देव का है ऐसे उपासक को गलती से भी मसूर की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए।

प्याज, लहसुन, अदरक का ना करें उपयोग

रविवार के दिन भोजन में प्याज लहसुन अदरक का उपयोग ना करें और अगर आपके ऊपर सूर्य भारी है तो आपको समय के लिए प्याज लहसुन अदरक का सेवन बंद कर दें। और यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको कुछ ही समय में लाभ का अनुभव हो जाएगा।

लाल साग का सेवन ना करें

रविवार के दिन लाल साग का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि लाल साग का जीवन अधिक नहीं होता। ऐसे में लाल सागा का सेवन करने से आपको हानि हो सकती है।

मछली का सेवन ना करें

रविवार के दिन भूल के भी मछली का सेवन नहीं करना चाहिए। शास्त्रों के मुताबिक मांसाहार का सेवन नहीं करना चाहिए लेकिन रविवार के दिन विशेष गए मछली का सेवन आपके लिए अमंगलकारी हो सकता है। माना जाता है कि मछली भगवान सूर्य की उपासक होती है।

भोजन में ना करें तिल के तेल का उपयोग

इस दिन सूर्य देव को तिल का तेल अर्पण करना चाहिए। लेकिन भोजन भूलकर भी तिल के तेल का उपयोग नहीं करना चाहिए। और अगर आप ऐसा करते हैं तो बहुत जल्द ही आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है

Related posts

डिप्रेशन में आए निर्भया गैंगरेप के आरोपी, दी जा रही है काउंसलिंग

kumari ashu

दिल्ली कैबिनेट की बैठक आज, सीएम केजरीवाल प्रेस कांफ्रेंस कर करेंगे बड़ा ऐलान

Neetu Rajbhar

मुंबई के रिहायशी ईलाके में फिर लगी एक ईमारत में आग, 4 लोगों के साथ 7 घायल

Rani Naqvi