#Meerut देश यूपी

डीएम ने राजनैतिक दल के प्रतिनिधियों को समझायी मतगणना की प्रकिया, एसएसपी बोले तीन स्तरीय रहेगी सुरक्षा

dm meerut anil डीएम ने राजनैतिक दल के प्रतिनिधियों को समझायी मतगणना की प्रकिया, एसएसपी बोले तीन स्तरीय रहेगी सुरक्षा

संवाददाता, मेरठ। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 की मतगणना का कार्य 23 मई 2019 को कताई मिल परतापुर मेरठ में प्रातः 08 बजे से शुरू किया जाएगा। उन्होनंे सभी अधिकारियों से कहा कि वह मतगणना के दिन प्रातः 6.30 पहुंचकर उन्हें सौपे गये दायित्वों को कुशलता से निर्वहन करें। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर प्रातः 07 बजे प्रत्याशी व उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम को खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि जनपद में धारा 144 प्रभावी है इसलिए मतगणना के परिणामों के बाद विजय जलूस पूर्ण प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन पूर्ण प्रतिबंधित रहेगा तथा पास से ही मिलेगा मतगणना स्थल पर प्रवेश।

जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने उक्त विचार आज कलैक्ट्रेट स्थित सभागार में ए0आर0ओ0 एवं सभी राजनैतिक दलों के उपस्थित प्रत्याशियों/प्रतिनिधियों को सम्बंोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना प्रारम्भ करने से पूर्व ईवीएम स्ट्रांग रूम को आर ओ, एआरओ, प्रत्याशियों निर्वाचन अभिकर्ताओं एवं मा0 प्रेक्षक भारत निर्वाचन आयोग की उपस्थिति में खोला जाएगा व उक्त प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करायी जाएगी। उन्होंने बताया कि डांक मत पत्रों को ट्रेजरी में सुरक्षित रखा गया है जिनको 23 मई की प्रातः सुरक्षाबलों एवं पार्टी प्रतिनिधियों के साथ मतगणना स्थल पर पहुंचाया जाएगा। उन्होनंे राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि मतगणना के लिए किसी भी विधायक/मंत्री आदि को मतगणना अभिकर्ता नहीं बनाया जाएगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि सबसे पहले डाकमत पत्रों की मतगणना का कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर प्रातः 08 बजे तक प्राप्त डाक मतपत्रों को मतगणना में शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर मोबाइल, धूम्रपान व ज्वलनशील पदार्थ पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने बताया कि मतगणना हाॅल में 15 टेबल लगायी जाएगी जिसमें से 14 पर मतगणना व एक टेबल एआरओ की होगी तथा एक वीसीबी बूथ बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना के दौरान हर विधानसभा की 05-05 वीवीपैट मशीनों को रैण्डमली आधार पर चयनित किया जाएगा और उसकी पर्चियों को वीसीबी बूथ पर काउन्ट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति मतगणना की स्थिति को आयोग की वेबसाइट पर राउण्डवार देख सकेगा। उन्होंने बताया कि मतगणना हाॅल में निर्बाध विद्युत आपूर्ति की जाएगी तथा साथ ही जनरेटर की भी व्यवस्था रहेगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि मतगणना स्थल पर मतगणना सम्बंधी प्रत्येक कार्य की वीडियोंग्राफी करायी जाएगी तथा प्रत्येक विधानसभा के मतगणना पडाल व मतगणना स्थल के प्रवेशद्वार पर सीसीटीवी कैमरे स्थापित करायें जाएगे जिससे हर गतिविधि पर कड़ी नजर रहेगी। उन्होनंे बताया कि मतगणना स्थल पर चिकित्सा की दृष्टि से चिकित्सा टीम के साथ दो एम्बुलेंस तथा चिकित्सा सम्बंधी सुविधा उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि मतगणना हाॅल में आने व जाने के लिये दो गेट बनायें जायेंगे जिसमें से एक गेट से प्रेक्षक, सरकारी अधिकारी व कर्मचारी तथा दूसरे गेट से राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि आ सकेगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना का परिणाम प्रेक्षक की लिखित अनुमति के अनुसार ही घोषित किया जाएगा। उन्होंने सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधयों से कहा कि मतगणना स्थल पर निगरानी हेतु जारी किये गये पास 22 मई की रात्रि तक ही वैध रहेंगे जो 23 मई की मतगणना के लिए मान्य नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि मतगणना में केवल 23 मई के लिए जारी पास ही मान्य होंगे इसलिए सभी राजनैतिक दल 20 मई तक अपने अभिकर्ताओं के दो फोटो सम्बंधित ए0आर0ओ0 को निर्धारित प्रारूप पर भरकर तत्काल उपलब्ध कराकर पास बनवा लें।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नितिन तिवारी ने मतगणना के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गयी है जो मतगणना स्थल पर पैनी नजर रखेगी। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा ए0आर0ओ एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को आयोग से मतगणना सम्बंधी प्राप्त दिशा निर्देशों से अवगत कराया व उनकी श्ंाकाओं का निराकरण किया।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन राम चन्द्र, न्यायिक प्रवीण अग्रवाल, एसपी ट्रैफिक संजीव वाजपेयी, नगर मजिस्ट्रेट संजय पाण्डेय उपजिलाधिकारी मवाना अंकुर श्रीवास्तव, सरधना अमित भारतीय सदर कमलेश गोयल, सहित समस्त मेरठ व हापुड़ लोकसभा के एआरओ एवं भाजपा प्रतिनिधि हर्ष गोयल, चेयरमैन जिला सहकारी बैंक मनेन्द्र पाल सिंह,कामरेड शरीफ अहमद, कांग्रेस के हरिकृष्ण अम्बेडकर, बसपा के कृष्णपाल, रालोद के कमलजीत सिंह, सहित विभिन्न राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधि सहित अन्य अभिकर्ता उपस्थित रहे।

Related posts

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला: प्रदूषण की वजह से 29 नवंबर तक जारी रहेंगे प्रतिबंध

Neetu Rajbhar

प्रमोद सावंत ने पास किया फ्लोर टेस्ट, बीस विधायकों का समर्थन

bharatkhabar

Lucknow Airport की कई उड़ानें अचानक रद्द, ये फ्लाइट्स हैं शामिल  

Shailendra Singh