featured करियर देश

दिल्ली विश्वविद्यालय को जल्द मिलेगा नया कुलपति, अमल में आएगी नई शिक्षा नीति

Delhi University 1 2 दिल्ली विश्वविद्यालय को जल्द मिलेगा नया कुलपति, अमल में आएगी नई शिक्षा नीति

भारत की सबसे बड़ी केंद्रीय यूनिवर्सिटी यानी दिल्ली यूनिवर्सिटी को जल्द ही एक नया कुलपति मिलने वाला है। डीयू में कुलपति चयन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। डीयू में कुलपति पद की दौड़ में मुख्यतौर पर तीन-चार नाम शामिल थे। हालांकि अभी तक फाइनल उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की गई है। डीयू के कुलपति चयन करने के लिए लगभग 1 दर्जन से अधिक उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई है। जिनमें सबसे प्रमुख नाम जेएनयू के मौजूदा वीसी एम जगदीश कुमार, डीटीयू के वीसी योगेश सिंह, एडीएन वाजपेई व संगीता मिश्रा आदि हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय के अलावा देश की विभिन्न यूनिवर्सिटी जैसे जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, असम और राजस्थान स्थित केंद्रीय विश्वविद्यालय दोनों केंद्रीय संस्कृति विश्वविद्यालय समेत करीब एक दर्जन विश्वविद्यालय के नए कुलपति की नियुक्ति की जानी है। इस संबंध में शिक्षा मंत्रालय की चयन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। शिक्षा मंत्रालय के इस प्रस्ताव पर राष्ट्रपति की अनुमति मिलने के बाद इन विश्वविद्यालयों में भी नए कुलपति की घोषणा की जाएगी।

आपको बता दें इससे पहले शिक्षा मंत्रालय जुलाई के माह में 12 विभिन्न केंद्रीय विद्यालय के नए कुलपति की घोषणा की थी राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद इन 12 विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, झारखंड, कर्नाटक, तमिलनाडु, हैदराबाद, के केंद्रीय विश्वविद्यालय है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हाल ही में बयान जारी करके कहा था कि सभी पदों की मिशन मोड में भर्ती की जाएगी जिसके लिए जल्द ही विज्ञापन निकालेंगे।  केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के अनुसार केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के 6229 पद खाली पड़े हैं। इनमें से 1012 एससी कैटेगरी से हैं। 592 एसटी, 767 ओबीसी, 805 ईडब्ल्यूएस और 350 दिव्यांग श्रेणी के पद हैं। 

Related posts

केंद्रीय कर्मचारियों को लगा झटका, नहीं मिलेगा महामारी के दौरान रुका 18 माह का डीए

Rahul

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीएम मोदी का न्योता स्वीकार किया, अगले साल आएंगे भारत

Rani Naqvi

पहले लेह को लेकर ट्वीटर ने की थी गलती, अब गृह मंत्री के आधिकारिक ट्वीटर एकाउंट से हटाई तस्वीर

Trinath Mishra