September 22, 2021 11:03 pm
featured उत्तराखंड छत्तीसगढ़ देश यूपी

कोरोना वायरस से बचने के लिए दिल्ली, लखनऊ, उत्तराखंड समेत छत्तीसगढ़ राज्य लॉकडाउन

लॉकडाउन 1 कोरोना वायरस से बचने के लिए दिल्ली, लखनऊ, उत्तराखंड समेत छत्तीसगढ़ राज्य लॉकडाउन

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या रविवार को 30 हो गई. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने एक आदेश जारी कर कहा कि जो लोग निर्धारित नियमों का उल्लंघन करेंगे उन्हें दंडित किया जाएगा। दिल्ली सरकार ने पूरे महानगर में 23 मार्च से लेकर 31 मार्च की मध्य रात्रि तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। दिल्ली के 30 मामलों में छह महानगर के बाहर के हैं, दो कोलकाता और एक-एक मामला जम्मू, पंजाब, राजस्थान और आंध्रप्रदेश का है। विभाग ने बयान जारी कर कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में इस तरह से कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है। 

बता दें, देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर सात हो गई है जबकि विभिन्न हिस्सों में रविवार को नये मामले आने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 396 पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि रविवार को गुजरात, बिहार और महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से मौत के एक-एक मामले सामने आए हैं। इससे पहले कर्नाटक, दिल्ली, महाराष्ट्र और पंजाब में एक-एक मौत हुई थी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कुल 360 मामलों में 329 का इलाज चल रहा है जबकि 24 लोग ठीक हो चुके हैं या विदेश जा चुके हैं एवं सात लोगों की मौत हुई है।

दिल्ली कोरोना वायरस से बचने के लिए दिल्ली, लखनऊ, उत्तराखंड समेत छत्तीसगढ़ राज्य लॉकडाउन

बता दें कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना से निपटने के लिए लखनऊ और उससे जुड़े शहर गोरखपुर, कानपुर समेत 16 जिलों को लॉकडाउन कर दिया है। लॉकडाउन सोमवार से 25 मार्च तक रहेगा। गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर परिसर में मीडिया से बातचीत में सीएम ने कहा कि पहले चरण में 16 जिलों को लॉकडाउन किया जा रहा है। 

इन जिलों की समीक्षा की जाएगी और जरूरत पड़ने पर लॉकडाउन आगे बढ़ाया जाएगा। दूसरे चरण में कुछ और जिलों में भी लॉक डाउन किया जा सकता है। नेपाल से सटे यूपी के जिलों में खास सतर्कता बरती जा रही है। सीएम ने लॉकडाउन वाले जिलों के डीएम व कमिश्नर को निर्देश दिए हैं कि कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए वे प्रतिबंधों का कड़ाई से पालन करें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार समय-समय पर स्थिति का आंकलन कर आवश्यक सेवाओं को परिभाषित करेगी।

उत्तराखंड 5 कोरोना वायरस से बचने के लिए दिल्ली, लखनऊ, उत्तराखंड समेत छत्तीसगढ़ राज्य लॉकडाउन

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को आपात बैठक बुलाई, जिसमें मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, पुलिस प्रमुख अनिल रतूड़ी और तमाम बड़े अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान उत्तराखंड को 31 मार्च तक लॉकडाउन करने का फैसला लिया गया। वहीं, राज्य में 31 मार्च तक के लिए पूरे उत्तराखंड को लॉकडाउन कर दिया गया है साथ ही सभी परिवहन सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं। सीएम रावत ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान कम से कम यात्रा की जानी चाहिए। उन्होंने लोगों से अपील की कि वो उस शहर या गांव से भागें नहीं, जहां वे वर्तमान में रह रहे हैं। 

लखनऊ 1 कोरोना वायरस से बचने के लिए दिल्ली, लखनऊ, उत्तराखंड समेत छत्तीसगढ़ राज्य लॉकडाउन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश में 31 मार्च तक लॉकडाउन का आदेश दिया है। रविवार शाम बघेल ने प्रशासनिक कर्फ्यू लगाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस अवधि में किराना, दवा, दूध, जनरल स्टोर, पेट्रोल, गैस, अस्पताल, नगर निगम की साफ-सफाई वगैराह को छोड़ अन्य चीजें बंद रहेंगी। उन्होंने कहा- छत्तीसगढ़ की जनता ने स्वैच्छिक कर्फ्यू का शत प्रतिशत पालन किया है। आपके सहयोग से मेरा विश्वास अब प्रबल हो गया है कि अगले कुछ हफ्ते यदि हमने इसी तरह अपने दायित्व का पालन किया और अपने घरों में रहे तो हम छत्तीसगढ़ और देश में कोरोना को हराने में कामयाब हो जाएंगे।

छत्तीसगढ़ 4 कोरोना वायरस से बचने के लिए दिल्ली, लखनऊ, उत्तराखंड समेत छत्तीसगढ़ राज्य लॉकडाउन

Related posts

एक और पाकिस्तानी बच्ची को दी सुषमा ने मेडिकल वीजा

Rani Naqvi

टी-20 सीरीजःतेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टीम से बाहर, दीपक चाहर को मिल सकता है मौका

mahesh yadav

दिल्ली निगम चुनावों में आप की हार पर बोले विश्वास, जनता ने हराया

kumari ashu