September 22, 2021 2:17 pm
featured उत्तराखंड

कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले पाए जाने से देहरादून जनपद रेड जोन घोषित

Bharat Khabar | देहरादून जनपद रेड जोन घोषित | कोरोना संक्रमण | Special News in Hindi | Hindi News | Latest and Breaking News in Uttarakhand

देहरादून। कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले पाए जाने से देहरादून जनपद को रेड जोन घोषित किया गया है, जबकि सात जनपदों में एक भी कोरोना पॉजिटिव मामला नहीं आने से उन्हे ग्रीन जोन में रखा गया है। देहरादून, ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार, नैनीताल, पौड़ी, अल्मोड़ा जनपदों में 39 संक्रमित मामले सामने आए हैं। जबकि उत्तराखंड के चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, उत्तरकाशी, बागेश्वर, पिथौरागढ़, चंपावत जनपद में अभी तक कोरोना वायरस का कोई पॉजिटिव मामला नहीं आया है।

देहरादून जिले के विकासनगर के क्वारंटीन सेंटर में रह रहे परिवार का एक वर्षीय बच्चा कोरोना संक्रमित पाया गया है। उसे इलाज के लिए राजकीय दून मेडिकल अस्पताल लाया जा रहा है। दून अस्पताल के डिप्टी एमएस और कोरोना स्टेट कोऑर्डिनेटर डॉ. एनएस खत्री ने इसकी पुष्टि की है। देहरादून में एक सैन्यकर्मी में भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। प्रभारी सचिव पंकज कुमार पांडेय ने इसकी पुष्टि की है।

– उत्तरकाशी के बड़कोट में पुलिस ने अलग-अलग मामले में आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

 – हल्द्वानी में डीएम और एसएसपी ने कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्र बनभूलपुरा का दौरा किया। स्वास्थ्य विभाग की टीम से पूरी जानकारी ली। डीएम डीएम सविन बंसल ने कहा कि डॉक्टरों की टीम के साथ बनभूलपुरा की सीएचसी 24 घण्टे अलर्ट पर है। बनभूलपुरा में मोबाइल एम्बुलेंस भी तैनात की गई है। राशन और दूध का सामान प्रशासन द्वारा बांटा जा रहा है। कर्फ्यू का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को और भी बेहतर किया जा रहा है। जिले में किसी को दिक्कत नहीं होने दी जाएगी।

– हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में पुलिस और आरएएफ रैपिड एक्शन फोर्स मुस्तैद है। हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में मेडिकल टीम ने लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक किया। इस दौरान मौजूद सीएमओ डॉ. भारती राणा व एसीएमओ डॉ. रश्मि पंत मौजूद रहे।  हल्द्वानी बनभूलपुरा में स्वास्थ्य कर्मी एएनएम अर्चना विश्वकर्मा चक्कर खाकर गिर गई। पिथौरागढ़ सिल्थाम स्थित रैन बसेरा में जल संस्थान ने टैंकर के जरिये मजदूरों के लिए पानी की व्यवस्था की। पिथौरागढ़ गांधी चौक में सब्जी की दुकानों में खरीदारी को लोग पहुंचे। ढील के दौरान रानीखेत बाजार की गलियों सन्नाटा पसरा रहा। रानीखेत में अचानक आवारा जानवरों की संख्या बढ़ गई है, जिस कारण चारा बैंक खोलना पड़ा। बागेश्वर में लोगों ने खरीदारी की। बाजपुर और रुद्रपुर में सुबह फल और सब्जी बाजार लगा।

– रुड़की के  ढंडेरा में एक बैंक के बाहर भीड़ दिखाई दी। यहां सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं हुआ। धनपुरा और बह्मपुरी में राशन लेने के लिए दुकान पर लंबी लाइन लग गई। 

–  राजधानी देहरादून के आराघर चौक पर महिला पुलिस वाहनों की चेंकिंग में मुस्तैद दिखी। वहींधर्मपुर में सामाजिक दूरी का पालन करवाने के लिए एनसीसी कैडेट्स की सहायता ली गई। वहीं घंटाघर में गुरुतेग बहादुर साहिब गुरमत केंद्र रेसकोर्स द्वारा पुलिस और सफाई कर्मियों ओएओएचपी मास्क दिए गए।

– कोविड 19 महामारी को लेकर लॉकडाउन में बंद सचिवालय शुक्रवार से खुल जाएगा। अनुसचिव व उससे ऊपर के अधिकारियों को ही सचिवालय आना होगा। प्रदेश सरकार के मंत्री भी विधानसभा में बैठना शुरू कर देंगे। 

– पिथौरागढ़ में कोरोना मरीजों के इलाज को बीडी पांडेय जिला अस्पताल में दो वेंटिलेटर लगाए जा रहे हैं। इससे अस्पताल की स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा होगा। कोरोना वायरस के फैलने के बाद विधायकों, सांसद ने अपनी निधि से प्रशासन को धन उपलब्ध कराया। अस्पताल में मरीजों की सुविधा के लिए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने दो वेंटिलेटर खरीदने का निर्णय लिया। जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे के निर्देश पर मुख्य विकास अधिकारी वंदना की अध्यक्षता में जिला स्तरीय क्रय समिति का गठन किया गया। समिति में सीएमओ डॉ. उषा गुंज्याल, मुख्य कोषाधिकारी और एसई लोनिवि शामिल थे। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी राजेश ढकरियाल ने बताया कि एक कार्डियक मॉनिटर, पांच पंप, दो वेंटिलेटर अस्पताल के आईसीयू वार्ड में लगाए जाएंगे। अस्पताल में एक वेंटिलेटर पहले से ही है। अब तीन वेंटिलेटर होने से मरीजों को काफी सुविधा मिलेगी।

– उत्तराखंड में गुरुवार को भी कोरोना वायरस का कोई पॉजिटिव केस नहीं मिला। जांच के बाद 186 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव मिली है, जबकि लगभग 350 सैंपलों की जांच रिपोर्ट अभी आनी है।

Related posts

DELHI: संजय सिंह ने ट्विट कर मोदी सरकार पर लगाया बड़ा आरोप, कहा हमारे हर काम को रोक रही मोदी सरकार

Shailendra Singh

उत्तराखंडः राज्य सिविल सेवा कार्यकारी शाखा के अधिकारियों के विभागों में हुआ फेरबदल

mahesh yadav

अल कायदा ने रची भारत के खिलाफ साजिश, निशाने पर आए भारतीय सैनिक

Pradeep sharma