Breaking News यूपी

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान, 4 चरणों में होंगे चुनाव

पंचायत चुनाव का रास्ता साफ, सरकार ने आरक्षण नियमावली पर लगाई मुहर

लखनऊ: पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। प्रदेश में कुल 4 चरणों में पंचायत के चुनाव आयोजित किए जाएंगे, जिनकी मतगणना 2 मई को होगी।

15 अप्रैल से होगा चुनाव

चुनाव आयोग की तरफ से पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। कुल 4 चरणों में उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव संपन्न करवाए जाएंगे। जिनमें 15 अप्रैल, 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

2 मई को होगी मतगणना

इस चुनावी प्रक्रिया के संपन्न होते ही 2 मई को परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। चुनावी प्रक्रिया की सबसे छोटी कड़ी पंचायत चुनाव के माध्यम से ग्राम प्रधान, जिला पंचायत सदस्य और क्षेत्र पंचायत सदस्य चुने जाते हैं।

आम जनता से लेकर उम्मीदवार भी इसमें काफी मेहनत और दिलचस्पी दिखाते हैं। कई बड़ी राजनीतिक पार्टियां भी पंचायत चुनाव के माध्यम से अपनी दावेदारी साबित करती हैं। अब तारीखों का ऐलान होते ही प्रदेश के अलग-अलग गांव में जोर शोर से चुनावी तैयारी शुरू हो जाएगी।

3 अप्रैल से 2 मई तक पूरा कार्यक्रम चलेगा, जिसमें नामांकन, उम्मीदवारी वापस लेना यह सारी चीजें शामिल हैं। सभी चरणों के लिए अलग-अलग तारीखें जारी की गई है। जैसे तृतीय चरण के लिए नामांकन 13 अप्रैल को और उम्मीदवारी वापस लेने की तिथि 16 अप्रैल निर्धारित की गई है।पहले चरण में कुल 18 जिलों में मतदान होगा।

Related posts

चीन बना रहा ब्रह्मापुत्र के जलप्रवाह को मोड़ने की योजना, तिब्बत के रास्ते शिनजियांग पहुंचाएगा पानी

Breaking News

जिन्ना पर विवाद: हिंदू छात्र नेताओं ने दिया नारा, ”जिन्ना समर्थक जाएं पाकिस्तान”

lucknow bureua

ISRO सेटेलाइट की वजह से साइक्लोन पर नजर रखने में मिली मदद, यूएन ने की सराहना

bharatkhabar