featured देश राज्य

संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने शहीद दिवस पर किया नमन

15 संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने शहीद दिवस पर किया नमन

नई दिल्ल। केन्द्रीय संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने शुक्रवार को शहीदी दिवस के मौके भारत की स्वतंत्रता की लड़ाई में अपने जान गंवा देने वाले वीर सपूतों को ट्विट कर नमन किया। महेश शर्मा ने ट्विट कर कहा कि ‘‘जो देश हित में कर गये सब कुछ हवन, ऐसे अमर बलिदानी शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव के शहीदी दिवस पर मां भारती के इन वीर सपूतों को शत-शत नमन। आज़ादी के इन दीवानों का देश हमेशा ऋणी रहेगा।

15 संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने शहीद दिवस पर किया नमन

बता दें कि 23 मार्च 1931 की रात भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की देश-भक्ति को अपराध की संज्ञा देकर फांसी पर लटका दिया गया। कहा जाता है कि मृत्युदंड के लिए 24 मार्च की सुबह तय की गई थी, लेकिन किसी बड़े जनाक्रोश की आशंका से डरी हुई अंग्रेज सरकार ने 23 मार्च की रात्रि को ही इन्हें फांसी दे दी। रात के अंधेरे में ही सतलुज के किनारे इनका अंतिम संस्कार भी कर दिया गया।

वहीं ‘लाहौर षड़यंत्र’ के मुकदमे में भगत सिंह को फांसी की सजा दी गई थी| उन्होंने केवल 24 वर्ष की आयु में ही, 23 मार्च 1931 की रात में उन्होंने हंसते-हंसते, ‘इनक़लाब ज़िदाबाद’ के नारे लगाते हुए फांसी के फंदे को चूम लिया। भगत सिंह युवाओं के लिए भी प्रेरणा स्रोत बन गए। वे देश के समस्त शहीदों के सिरमौर थे।

Related posts

उत्तराखण्ड इंवेस्टर्स समिट के अवसर पर सीएम रावत स्वामी नारायणघाट ऋषिकेश में गंगा आरती में सम्मिलित हुए

Rani Naqvi

पीएम मोदी ने ब्रिक्स सम्मेलन के पूर्ण अधिवेशन को संबोधित किया, जाने क्या कहा

Rani Naqvi

पीसीएस प्री की परीक्षा 24 सितम्बर को होगी आयोजित

Srishti vishwakarma