November 30, 2021 9:30 am
featured यूपी

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस  का ऑनलाइन आयोजन करेगा सीएमएस

mayer 1 अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस  का ऑनलाइन आयोजन करेगा सीएमएस

लखनऊ। राजधानी के राजाजीपुरम स्थित सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा छठे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस  का ऑनलाइन  आयोजन 21 जून को किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया मुख्य अतिथि होंगी।

इस अवसर पर योगगुरू अशोक केवलानी के मार्गदर्शन में विभिन्न योगासनों व यौगिक क्रियाओं का अभ्यास कराया जायेगा। उक्त जानकारी मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है।

श्री शर्मा ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में लखनऊ के विभिंन्न विद्यालयों के बच्चे योगासनों एवं यौगिक क्रियाओं के ऑनलाइन  प्रस्तुतीकरण से अपनी शारीरिक दक्षता का प्रदर्शन करेंगे, साथ ही देश की सांस्कृतिक विरासत को विश्व के कोने-कोने में पहुंचायेंगे।

श्री शर्मा ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अन्तर्गत प्रतियोगिताओं का आयोजन तीन श्रेणियों में किया जायेगा, जिसमें ग्रुप ए के अन्तर्गत 14 से 17 वर्ष के सीनियर छात्र वीरभद्रासन, चक्र बंधासन, विभक्त पश्चिमोत्तासन, पूर्ण सुप्त वज्रासन, पदम सर्वांगासन, पदन्गुष्ठ धनुरासन एवं पूर्ण भुजंगासन आदि यौगिक क्रियाओं में अपना जलवा बिखेरेंगे।

जबकि ग्रुप बी के अन्तर्गत 11 से 14 वर्ष के जूनियर छात्र गरुणासन, पाश्र्वकोसन, बकासन, पूर्ण सुप्त वज्रासन, एक पाद चक्रासन, योग निद्रासन, मत्यासन एवं धनुराषन आदि क्रियाओं में अपनी महारत का प्रदर्शन करेंगे। इसी प्रकार ग्रुप सी के अन्तर्गत 7 से 11 वर्ष के प्राइमरी के छात्र त्रिकोणासन, पादहस्तासन, ऊष्ट्रासन, गर्भासन, एक पाद सिकन्धासन, चक्रासन, धनुराषन, सर्वांगासन, आदि में अपने हुनर दिखायेंगे। योगा मीट की प्रत्येक प्रतिभागी टीम में 10 छात्र सदस्य होंगे, जिन्हें 6 मिनट की समयावधि में 5 यौगिक आसनों का प्रदर्शन करना होगा तथापि विख्यात योग प्रशिक्षक इन प्रतियोगिताओं में निर्णायकों की भूमिका निभायेंगे।

इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी व डा. भारती गाँधी, सीए.एस राजाजीपुरम की प्रधानाचार्या निशा पाण्डेय, सीएमएस की अन्य सभी शाखाओं के प्रधानाचार्याऐं व गणमान्य हस्तियां अपनी उपस्थिति से योग से निरोग का संदेश  जन-जन तक प्रचारित-प्रवाहित करेंगे।

Related posts

हर नागरिक अपने कर्तव्य का पालन करेंः मन की बात में मोदी

kumari ashu

सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी बोले- 8 वैक्सीन पर भारत में चल रहा काम, जानिए कीमत को लेकर क्या कहा-

Trinath Mishra

उत्तराखंडः श्यामा प्रसाद मुखर्जी पार्क में होगा 3 डी लाइट एंड साउंड शो

mahesh yadav