featured यूपी

पशु पालने वालों और शिल्पकारों को सौगात देंगे सीएम योगी, पढ़िए पूरी खबर

CM Yogi 1 पशु पालने वालों और शिल्पकारों को सौगात देंगे सीएम योगी, पढ़िए पूरी खबर

लखनऊ: यूपी के सीएम योगी सरकार पशुपालकों और शिल्पकारों को एक बड़ी सौगात देने जा रही है। सरकार इन लोगों के हुए नुकसान की भरपाई भी करेगी। भारी बारिश के बीच जल स्तर बढ़ने तथा अतिवृष्टि से नुकसान उठाने वाले शिल्पकारों और पशुपालकों के लिए सरकार ने आर्थिक मदद का ऐलान किया है।

पशु पालकों के लिए सरकार देगी आर्थिक सहायता

सरकार ने पशु हानि होने पर हर एक पशु पर 30 हजार रुपए देने की बात की है। तो वहीं दस्तार और शिल्पकार के काम करने के औजार के नुकसान पर 4100 रुपए देगी।

आपदा आने पर सहायता देगी सरकार

आपदा कार्यालय ने जानकारी देते हुए कहा अब तक गोरखपुर जिले में बाढ़ से 118 गांव और 80 से आबादी प्रभावित हुई है। ऐसे में सीएम के आदेश पर इन सभी लोगों को जरूरी सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही बादल फटने, आग, चक्रवात, बेमौसम बारिश, आकाशीय बिजली गिरना और आंधी-तूफान जैसी आपदाओं के भी सहायता की जाएगी।

पशु पालकों को आर्थिक सहायता देगी सरकार

यूपी सरकार पशु पालन करने वालों को जैसे गाय, भैंस की मौत होने पर 30 हजार रुपए की सहायता करेगी। इसके साथ ही छोटे जानवर पालने वाले जैसे बकरी, भेड़, सुअर, की मौत होने पर सरकार 3 हजार रुपए की मदद देगी। जो जानवर दूध नहीं देते जैसे ऊंट, घोड़ा, बैल इनकी मौत होने पर सरकार 25 हजार रुपए की आर्थिक मदद करेगी। गाय-भैस के बच्चे की मौत पर 16 हजार की मदद की जाएगी।

कुक्कुट पालकों के लिए भी योगी सरकार ने खास प्रावधान किए है। इन पालकों के लिए 50 रुपे प्रति कुक्कुट दिए जाएगे।

शिल्पाकारों को 4100 रुएप की मदद दी जाएगी

आपदा में किसी भी तरह से किसी शिल्पकार को नुकसान पहुंचता है या उसके शिल्पकार के औजार खराब या क्षतिग्रस्त होते है तो सरकार की तरफ से उसे औजार खरीदने की आर्थिक मदद की जाएगी। सरकार शिल्पकारों को 4100 रुपए की मदद करेगी। इसके साथ ही कच्चा माल निर्मित करने वालों का माल अगर खराब होता है तो उसके लिए भी सरकार 4100 रुपए की धनराशि देगी।

Related posts

उत्तराखंडःनंदा देवी पर्वत पर ‘खोये डियोएक्‍टिव प्‍लूटोनियम मिशन’ पर बनेगी हॉलीवुड फिल्म

mahesh yadav

बालू अड्डा प्रकरण: अभी भी समस्याओं का अंबार, लखनऊ नगर निगम के काम से संतुष्ट नहीं है क्षेत्रवासी

Shailendra Singh

कावेरी विवाद: चेन्नई में नहीं होंगे सीएसके के मैच, दूसरी जगह होंगे शिफ्ट

lucknow bureua