January 28, 2022 11:32 am
featured लाइफस्टाइल

ज्यादा नमक खाना भी हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक, जानिए कैसे

ज्यादा नमक खाना भी हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक, जानिए कैसे

लखनऊ: खानदान में संतुलन बरकरार रखना बहुत जरूरी होता है, कोई भी मसाला अगर ज्यादा पड़ जाता है तो जीभ का स्वाद अपने आप बिगड़ जाता है। बात सिर्फ स्वाद की नहीं, सेहत की भी है। कई बार नमक भी अगर उचित मात्रा से ज्यादा इस्तेमाल कर लिया जाए तो यह हमारे सेहत पर कई तरह से प्रभाव डालता है।

आसान भाषा में समझें तो ज्यादा नमक खाने से दिल से जुड़ी कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। जिनमें स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक सबसे सामान्य है। इसलिए यह जरूरी है कि हमें यह पता हो कि खाने में कितना नमक खाना है?

हमारे शरीर को पोषक तत्व की आवश्यकता होती है लेकिन उन्हें ज्यादा खाने से भी कई बार स्थिति बिगड़ जाती है। शरीर को हर एक पोषक तत्व निश्चित मात्रा में चाहिए होता है। इसीलिए उस में संतुलन बरकरार रखना भी हमारी जिम्मेदारी है। डब्ल्यूएचओ के मानक पर नजर डालें तो एक स्वस्थ व्यक्ति को प्रतिदिन 5 ग्राम नमक खाना चाहिए, लेकिन भारतीयों की जीवन शैली ऐसी है कि 9 से 12 ग्राम नमक का इस्तेमाल किया जाता है।

यह हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं है। ज्यादा नमक खाने से शरीर पर कई तरह के प्रभाव पड़ते हैं। जिनमें हाथ, पैरों में सूजन से लेकर हाई ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी कई बीमारियां, पेट फूलना, किडनी का संचालन प्रभावित होता है। ऐसे में बचाव की बात करें तो खाने में सबसे पहले नमक की मात्रा कम कर देनी चाहिए। इसके अतिरिक्त हरी सब्जी और पानी की मात्रा को बढ़ाने की भी जरूरत है।

Related posts

क्या सच में सपना के गाने पर थिरके गेल, जाने वीडियो की सच्चाई

lucknow bureua

असंतुष्ट विधायकों का सफर मुंबई से गोवा की ओर, सरकार बचाने की हर कोशिश जारी

bharatkhabar

जिनपिंग से मिले मोदी, गिलानी और माओवादियों से क्यों नहीं: मणिशंकर अय्यर

Srishti vishwakarma