September 20, 2021 12:53 am
featured यूपी

मुख्य सचिव ने अन्न उत्सव को सफल बनाने के लिए जारी किया निर्देश

मुख्य सचिव ने जारी किया निर्देश

लखनऊ। भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत निःशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम के सम्बन्ध में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया है। मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने बताया कि इस योजना का लाभ प्रत्येक लाभार्थी को प्राप्त हो, इसके लिए इस योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु सघन अभियान चलाया जा रहा है। कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी जिलों में नोडल अधिकारी नामित किये गये हैं।

नोडल अधिकारी अपने आवंटित जनपद में दिनांक 04 अगस्त, 2021 को पहुंच कर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना हेतु आयोजित कार्यक्रम के अन्तर्गत बिन्दुओं की समीक्षा करेंगे। नोडल अधिकारी द्वारा जनपद में स्वीकृत विभिन्न सरकारी योजनाओं यथा-जिला योजना, सांसद निधि, त्रिस्तरीय पंचायतों की निधियों एवं अन्य विभागीय योजनाओं के अन्तर्गत अधूरेध्अपूर्ण कार्यों की समीक्षा की जायेगी, इन सभी कार्यों को सूचीबद्ध करते हुए त्वरित गति से पूर्ण कराये जाने एवं नोडल अधिकारी की देख-रेख में तत्काल कार्ययोजना बनाकर क्रियान्वित कराई जायेगी।

उन्होंने यह भी बताया कि सभी नोडल अधिकारी दिनांक 05 अगस्त, 2021 को आयोजित कार्यक्रम के समापन के उपरान्त ही जनपद से प्रस्थान करेंगे। उन्होंने बताया कि नोडल अधिकारियों द्वारा उचित दर दुकान स्तर पर जिलाधिकारी द्वारा नामित नोडल अधिकारी द्वारा की जा रही तैयारी की समीक्षा भी की जायेगी। उचित दर दुकान स्तर पर लाभार्थियों को उपलब्ध कराये जाने वाले बैग्स की उपलब्धता की स्थिति, सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा किये जा रहे पर्यवेक्षणीय अधिकारी के कार्यों की समीक्षा भी की जायेगी।

इसके अतिरिक्त उचित दर दुकान स्तर पर कार्यक्रम को ‘उत्सव’ के रूप में मनाये जाने के सम्बन्ध में की गयी तैयारी की समीक्षा व दुकान स्तर पर नोडल अधिकारियों द्वारा की जा रही कार्यवाही की समीक्षा की जायेगी।

नामित नोडल अधिकारी कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार अतिथियों एवं लाभार्थियों की बैठने की व्यवस्था, खाद्यान्न प्राप्त करने से वंचित, जो इस योजना से प्रथम बार आच्छादित हो रहे हैं, उनको कार्यक्रम में आमंत्रित किये गये जाने सम्बन्ध में कृत कार्यवाही की स्थिति की समीक्षा करेंगे। दिनांक 05 अगस्त, 2021 को प्रधानमंत्री के उद्बोधन का सजीव प्रसारण हेतु उचित दर दुकानों पर टेलीविजन सेट स्थापित किये जाने की स्थिति, कार्यक्रम में सम्मिलित होने वाले जनप्रतिनिधियों के आमंत्रण के सम्बन्ध में कृत कार्यवाही की समीक्षा, उचित दर दुकानों पर पर्याप्त पुलिस बल की उपलब्धता की स्थिति आदि की भी समीक्षा नोडल अधिकारियों द्वारा की जायेगी।

उन्होंने समस्त नोडल अधिकारियों को उक्त दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने तथा सभी मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों व सम्बन्धित वरिष्ठ प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।

Related posts

बद्रीनाथ में क्यों नहीं बजाया जाता शंख, वजह जानकर आपके होश उड़ जाएंगे..

Mamta Gautam

मदन कौशिक ने दी कोरोना वाइरस कोविड 19 के बचाव के सम्बंध में सरकार द्वारा लिए जाने वाले निर्णयों की जानकारी

Shubham Gupta

अनलॉक-1 से धार्मिक गतिविधियों को शुरू करने का रास्ता साफ, चारधाम यात्रा भी पटरी पर लौटेगी

Rani Naqvi