January 26, 2022 10:51 pm
Breaking News featured यूपी

लखनऊ में वैक्‍सीनेशन के महाअभियान की शुरुआत, सीएम योगी ने दी बड़ी जानकारी 

लखनऊ में वैक्‍सीनेशन के महाअभियान की शुरुआत, सीएम योगी ने बताया लक्ष्‍य

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने राजधानी स्थित के. डी. सिंह बाबू स्टेडियम में कोविड टीकाकरण के महाअभियान का शुभारंभ किया है।

मंगलवार को कोरोना वैक्‍सीनेशन के महाअभियान की शुरुआत करते हुए मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा कि, कोविड-19 के खिलाफ देश की लड़ाई एक निर्णायक स्थिति में आ चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में देश के प्रत्येक नागरिक को सुरक्षा कवच देने के लिए वैक्सीनेशन का कार्यक्रम युद्धस्तर पर चल रहा है।

जून माह में करीब एक करोड़ का वैक्‍सीनेशन लक्ष्‍य

सीएम योगी ने बताया कि, 16 जनवरी से अब तक देश में 21 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। यह कार्यक्रम और तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश में अब तक 1.83 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं। हमारा लक्ष्य है कि जून माह में करीब एक करोड़ लोगों को वैक्सीन का लाभ दिया जाए।

स्‍ट्रीट वेंडर व सब्‍जी व्रिकेताओं के लिए स्‍पेशल बूथ  

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि, 15 जून से स्ट्रीट वेंडर, दूध एवं सब्जी बेचने वाले या जिनका आमजन से सीधा संपर्क होता है, उनको स्पेशल बूथ के माध्यम से वैक्सीनेट करने की तैयारी की जा रही है। यह वैक्सीनेशन कार्यक्रम युद्धस्तर पर आगे बढ़ाया जाएगा।

सूबे के मुखिया ने कहा कि, आज एक जून से सभी 75 जनपदों में 18 से 44 वर्ष के आयुवर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन अभियान को विस्तार दिया गया है। इसके लिए प्रदेश में 2,100 बूथ बनाए गए हैं। 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगों हेतु प्रदेश में 3,000 से अधिक बूथ स्थापित किए गए हैं।

75 जिलों में मीडियाकर्मियों के अलग से बूथ

मुख्‍यमंत्री योगी ने बताया कि, सभी 75 जनपदों में न्यायिक अधिकारियों व मीडियाकर्मियों के लिए अलग से बूथ बनाए गए हैं। 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावकों के लिए ‘अभिभावक स्पेशल बूथ’ बनाए गए हैं। ऐसे 200 से अधिक बूथ प्रदेश के अलग-अलग जनपदों में स्थापित किए गए हैं।

उन्‍होंने कहा कि, कोरोना की दूसरी लहर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में हमें सफलता प्राप्त हो रही है। प्रदेश में विगत 24 घंटे में कोविड के सिर्फ 1,430 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। प्रदेश में अब कोरोना एक्टिव केस की संख्या सिर्फ 32,000 रह गई है।

600 से कम एक्टिव केस वालों को मिलेगी छूट

मुख्‍यमंत्री ने बताया कि, आज प्रदेश के 61 जिलों में प्रात: 7:00 बजे से सायं 07:00 बजे तक आंशिक कोरोना कर्फ्यू में छूट दी गई है। जिन जनपदों में कोरोना के 600 से कम एक्टिव केस होंगे, वहां आंशिक कोरोना कर्फ्यू में स्वत: ढील दी जाएगी।

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि, प्रदेश की जनता से मेरी अपील है कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन जरूर करें। मास्क जरूर लगाएं और दो गज की दूरी का पालन करें। टेस्ट कराने से कोई परहेज न करें, यह टेस्ट सभी लोगों के लिए नि:शुल्क है। वैक्सीनेशन जरूर कराएं, यह भी सरकार की ओर से नि:शुल्क है। वैक्सीन हमें महामारी से बचाने के लिए सुरक्षा कवच प्रदान करती है।

Related posts

INDvsWI: टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया के लिए खुशखबरी, बाहर हुआ यह खतरनाक तेज गेंदबाज

mahesh yadav

केजरीवाल सरकार का तीसरा बजट, मनीष सिसोदिया ने पेश किया बजट

kumari ashu

मुंबई में बहुमंजिला इमारत में लगी आग, 7 की मौत, 15 लोग घयाल

Neetu Rajbhar