featured राज्य

किसानों के लिए आफत बनकर बरसे बादल, नरमे कपास, धान की फसल हुई बरबाद

28 1627586662 किसानों के लिए आफत बनकर बरसे बादल, नरमे कपास, धान की फसल हुई बरबाद

हरियाणा के सिरसा जिला में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है वही यह बारिश किसानों के लिए आफत बनकर सामने आई है। बारिश से किसानों की नरमे कपास , धान , मूंगफली की फसलों को नुकसान पंहुचा है। किसानों ने सरकार से ख़राब हुई फसलों की स्पेशल गिरदावरी करवा उचित मुआवजा देने की मांग की है। वही ख़राब फसलों की सूचना मिलने के बाद कृषि विभाग ने भी अपने अधिकारियों को फील्ड में जाकर सर्वे रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए है।

बता दें कि बारिश से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें नज़र आने लगी। लगातार हुई बारिश की वजह से सिरसा जिला में किसानों की नरमा कपास,ग्वार और मूंगफली की फसल को भारी क्षति हुई है। किसानो का कहना है कि पिछले कई दिनों से लगातार हुई बारिश की वजह से उनकी फसलों को भारी नुक्सान हुआ है इसलिए वो सरकार और प्रशासन से मांग करते हैं कि जल्द से जल्द बरसात से खराब हुई फसलों की स्पेशल गिरदावरी करवा कर किसानों को उचित मुआवजा दिया जाये ताकि किसान अपनी अगली फसल की तयारी कर सके।

b b b ii l 1587399866 किसानों के लिए आफत बनकर बरसे बादल, नरमे कपास, धान की फसल हुई बरबाद

वहीं मीडिया से बातचीत करते हुए किसान हरमन और मुकेश कुमार ने बताया कि पिछले कई दिनों से लगातार बरसात हो रही है जिससे फसलों में पानी खड़ा हो गया है पानी खड़ा होने के कारण पत्ते झुलस गए हैं जिस कारण नरमा कपास,ग्वार और मूंगफली की फसल को नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि इस बरसात के कारण खराब हुई फसलों की तुरंत गिरदावरी करवा कर सरकार किसानो को उचित मुआवजा दे।

26 04 2020 un seaspon 20223007 किसानों के लिए आफत बनकर बरसे बादल, नरमे कपास, धान की फसल हुई बरबाद

इस मामले में कृषि विभाग के उप निदेशक डॉ बाबू लाल ने बताया कि पिछले कई दिनों से सिरसा जिला में बारिश होने से खेतों में पानी जमा हो गया है जिस वजह से किसानों की नरमे कपास सहित दूसरी फसलों को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि वे फील्ड में जाकर ख़राब हुई फसलों की सर्वे रिपोर्ट बनाकर विभाग को भेजे जिसके बाद किसानों को मुआवजे की प्रक्रिया शुरू की जा सके।

Related posts

रूस – यूक्रेन जंग:  रूस के 31 दुश्मन देश, सामने आई लिस्ट

Rahul

अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने वेनेजुएला की सरकारी तेल कंपनी पीडीवीएसए पर प्रतिबंध लगा

Rani Naqvi

पाक ने की सुषमा स्वराज और पाकिस्तानी उच्चायुक्त सोहैल महमूद की मुलाकात की पुष्टि

Rani Naqvi