featured यूपी

CBSC के बाद अब यूपी बोर्ड की 12वीं परीक्षा भी होगी रद्द, जल्द होगी सीएम की बैठक

यूपी बोर्ड की 12वीं परीक्षा रद्द, सीएम योगी ने ट्वीट कर दी जानकारी

लखनऊः मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSC) की 12वीं परीक्षा रद्द कर दी गई है। ऐसे में अब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) की 12वीं परीक्षा रद्द होने के पूरे आसार लगाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही इस बारे में निर्णय ले सकते हैं।

बता दें कि यूपी बोर्ड ने इस संबंध में तैयारी पहले से शुरू कर चुकी है। मई के महीने में ही इंटर के सभी परीक्षार्थियों के प्रीबोर्ड और 11वीं की छमाही व वार्षिक परी7 के अंक मागे गए थे। 28 मई तक ज्यादातर स्कूलों ने पूरा ब्योरा यूपी बोर्ड के सचिव को भेज दिया है। ऐसे में अब जल्द ही यूपी बोर्ड के भी छात्रों को प्रमोट किया जायेगा।

सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द होने पर सीएम योगी ने पीएम मोदी का आभार जताते हुए ट्वीट किया, उन्होंने लिखा कि ये निर्णय देशभर के छात्रों के स्वास्थ्य सुरक्षा की दिशा में बढ़ाया गया है। वहीं, डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने भी पीएम मोदी का आभार व्यक्त किया।

बहुजन समाज पार्टी के सुप्रीमो व पूर्व यूपी सीएम मायावती ने भी पीएम मोदी के इस कदम की प्रशंसा करते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि केंद्र के इस फैसले का बीएसपी स्वागत करती है।

समाजवादी पार्टी चीफ अखिलेश यादव ने भी ट्वीट करते हुए लिखा, असंवेदनशील भाजपा सरकार को झुकना ही पड़ा और CBSE 12वीं की परीक्षा रद्द किये जाने का फ़ैसला उन्हें लेना ही पड़ा.।

बता दें कि 9वीं और 11वीं के छा6 को वार्षिक परीक्षा फल के आधार पर प्रमोट किया जायेगा। अगर साल में परीक्षा या असाइनमेंट नहीं हुआ तो सामान्य रुप से प्रमोट किया जायेगा। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

Related posts

विद्यालयों में हो रहा है खुला नकल, आला अधिकारी मांग रहे हैं प्रमाण

Rahul srivastava

नीतीश कुमार पर एक बार फिर शिवानंद तिवारी ने कसा तंज, कहा शाह के दरबार में लगाई हाजिरी

mohini kushwaha

आनंदीबेन ने बीजेपी के असहज कर देने वाला बयान, बोली-पीएम मोदी ने नहीं की थी शादी

Rani Naqvi