September 24, 2021 1:30 pm
Breaking News featured देश

मंदिर निर्माण के लिए चंदा अभियान की शुरुआत, राष्ट्रपति ने दिया पांच लाख रुपये का चेक

WhatsApp Image 2021 01 15 at 1.14.09 PM मंदिर निर्माण के लिए चंदा अभियान की शुरुआत, राष्ट्रपति ने दिया पांच लाख रुपये का चेक

नई दिल्ली। अयोध्या में बन रहे श्री राम के मंदिर के निर्माण के लिए चंदा इकट्ठा किया जा रहा है। देशवासियों के सहयोग से यह राम मंदिर तैयार होना है सभी देशवासी इस अभियान को लेकर काफी उत्साहित हैं और बढ़चढ़कर अपनी अपनी श्रद्धा से मंदिर निर्माण में सहयोग कर रहे हैं। इसी के साथ आपको बता दें कि पहला चंदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिया है। राष्ट्रपति ने पांच लाख एक रुपये का चंदा दिया। इसी के साथ मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने एक लाख रुपये की धनराशी दी।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरी महाराज और विश्व हिन्दू परिषद के कार्याध्यक्ष आलोक कुमार  समेत वीएचपी के बड़े नेताओं ने सुबह 11 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की।

राम नगरी अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए आज से धन संचय अभियान शुरू हो चुका है। राष्ट्रपति ने पांच लाख एक सौ रुपये देकर इस अभियान की शुरुआत कर दी है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और वीएचपी मिलकर देश भर में राम मंदिर के निर्माण के लिए धन जुटाने का अभियान चला रहे हैं। यह अभियान करीब डेढ़ महीने तक चलेगा। इसके तहत देश भर में करीब 13 करोड़ परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है।

 

दान देने पर 50 फीसदी तक टैक्स में छूट-

बता दें कि भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की प्रकिया शुरू हो चुकी है। देशवासी अपनी श्रद्वा अनुसार राम मंदिर निर्माण के लिए दान दे रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ आज से श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने देशव्यापी दान अभियान शुरू कर दिया है। लोगों की राम मंदिर निर्माण में अपार श्रद्वा है। जिसके चलते जो भी किसी से बन पड़ रहा है वह उतना दान कर रहा है। राम जन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट द्वारा 15 जनवरी से शुरू होने वाला देशव्यापी दान अभियान 27 फरवरी तक चलेगा। जिसके चलते राम मंदिर के चंदे के लिए लगभग 55 करोड़ लोगों से संपर्क किया जाएगा। इसके साथ ही दान के लिए 10 रुपये, 100 रुपये और हजार रुपये के कूपन छपवाए गए हैं। टैक्स कटौती के कारण दो हजार से अधिक का चंदा नहीं लिया जाएगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को दान देने पर 50 फीसदी तक टैक्स में छूट भी मिलेगी।

मंदिर निर्माण में आएगा करोड़ों का खर्चा-

इसके साथ ही राम मंदिर और बाबरी मस्जिद को लेकर कई वर्षो से विवाद चल रहा था। जिसके चलते सुप्रीम कोर्ट ने साल 2019 में फैसला सुनाया। जिसके बाद अब जाकर कहीं राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी गई है। मंदिर काफी भव्य होगा, लिहाजा इसमें करोड़ों रुपये का खर्चा भी आएगा। जानकारी के अनुसार राम मंदिर निर्माण में करीब 1100 करोड़ रुपये की लागत आएगी। जिसके चलते राम जन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट राम मंदिर निर्माण के लिए देशव्यापी दान अभियान शुरू करने जा रहा है।

Related posts

राष्ट्रपति की 3 देशों की यात्रा में 12 समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किये गये

mahesh yadav

2600 करोड़ की एमट्रैक परियोजना से बहुरेंगे, देवभूमि के पशुपालक किसानों के दिन

rituraj

भारत प्रत्यर्पित करने के ब्रिटेन सरकार के आदेश पर माल्या शरू करेगा अपील की प्रक्रिया

Rani Naqvi