featured देश

By Election 2022: आजमगढ़, रामपुर व संगरूर लोकसभा सीटों सहित 7 विधानसभा सीटों पर वोटिंग

voting By Election 2022: आजमगढ़, रामपुर व संगरूर लोकसभा सीटों सहित 7 विधानसभा सीटों पर वोटिंग

By Election 2022: आज उत्तर प्रदेश और पंजाब की कुल 3 लोकसभा सीटों सहित दिल्ली, झारखंड, आंध्र प्रदेश और त्रिपुरा की कुल 7 विधानसभा पर उपचुनाव का मतदान जारी है। आपको बता दें कि इस उपचुनाव में उत्तर प्रदेश की आजमगढ़, रामपुर लोकसभा और पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट पर हमेशा सुर्खियों में बनी रही। वहीं, इन उपचुनावों के परिणाम आगामी 26 जून को घोषित किए जाएगें।

इन सीटों को माना जाता है सपा का गढ़
आपको बता दें कि यूपी की आजमगढ़ और रामपुर सीटों को समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है। दरअसल, 2019 मे सपा प्रमुख अखिलेश यादव आजमगढ़ लोकसभा सीट से सांसद निर्वाचित हुए थे तथा सपा नेता आज़म खान रामपुर लोकसभा से सांसद निर्वाचित हुए थे।

लेकिन उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव में करहल विधानसभा सीट से और आज़म खान ने रामपुर विधानसभा सीट से जीत हासिल करते हुए लोकसभा से इस्तीफा दे दिया। दोनों दिग्गज सपा नेताओं के लोकसभा से इस्तीफा देने के चलते अब उपचुनाव आयोजित हो रहा है।

2014 से संगरूर लोकसभा सीट पर आप का कब्जा
वहीं, वहीं पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट पर 2014 से आम आदमी पार्टी का कब्ज़ा है। संगरूर लोकसभा सीट पर आप नेता भगवन्त मान 2014 से लगातार सांसद निर्वाचित थे, लेकिन मार्च 2022 में आम आदमी पार्टी द्वारा पंजाब विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद भगवन्त मान को राज्य का मुख्यमंत्री बना दिया गया, जिसके चलते उन्होनें संगरूर लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया।

इन सीटों पर मतदान
इन तीन लोकसभा सीटों के अलावा दिल्ली की राजेंद्रनगर विधानसभा सीट, झारखंड की मांडर विधानसभा, आंध्र प्रदेश की आत्माकुर विधानसभा और त्रिपुरा की अगरतला, बोरदोवाली टाउन और सूरमा विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के मद्देनज़र आज मतदान जारी है। अखिलेश यादव के लिए अगर सपा का गढ़ बचाना है तो उन्हें आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करनी होगी क्योंकि भाजपा इन दोनों। सीटों पर अपनी पूरी ताकत झोंक चुकी हैं।

Related posts

पीएम मोदी के जम्मू दौरे से पहले पाकिस्तान ने सीजफायर तोड़ा , 4 दिन में 2 जवान शहीद

rituraj

कोरोना के खिलाफ जंग में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने बढ़ाया हाथ, लिया बड़ा फैसला

Shailendra Singh

देश के विभिन्न केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने आज किया भारत बंद का आह्वान, बिहार में भी देखने को मिला असर

Rani Naqvi