February 27, 2024 7:05 am
featured बिज़नेस

अर्थव्यवस्था में तेजी, जुलाई में औद्योगिक उत्पादन में 11 फीसदी से अधिक की वृद्धि

768 512 9846467 thumbnail 3x2 image production अर्थव्यवस्था में तेजी, जुलाई में औद्योगिक उत्पादन में 11 फीसदी से अधिक की वृद्धि

कोरोना के चलते डाउन होती भारतीय अर्थव्यवस्था में एक बार फिर उछाल देखने को मिल रहा है। देश की इकोनॉमी को लेकर एक अच्छी खबर आ रही है। आंकड़ों को मुताबिक जुलाई में भारत का आईआईपी 11 फीसदी से भी अधिक बढ़ा है।

अर्थव्यवस्था में तेजी, जुलाई में औद्योगिक उत्पादन में वृद्धि

कोरोना के चलते डाउन होती भारतीय अर्थव्यवस्था में एक बार फिर उछाल देखने को मिल रहा है। देश की इकोनॉमी को लेकर एक अच्छी खबर आ रही है। आंकड़ों को मुताबिक जुलाई में भारत का आईआईपी 11 फीसदी से भी अधिक बढ़ा है। जहां कोरोना के चलते पिछले साल इकोनॉमी लगातार डाउन चल रही थी। अर्थव्यवस्था को लेकर सरकार को चिंता सता रही थी तो वहीं अब कोरोना की रफ्तार कम होने के साथ साथ अर्थव्यवस्था में उछाल आ रहा है।

आईआईपी में 11.5 फीसदी की उछाल

पिछले साल जुलाई के महीने में औद्योगिक उत्पादन में 10.5 प्रतिशत की जहां गिरावट देखी गई थी। तो वहीं इस साल जुलाई महीने में औद्योगिक उत्पादन यानी आईआईपी में 11.5 फीसदी की उछाल देखने को मिली है जो कि इकोनॉमी को लेकर एक अच्छी खबर है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के औद्योगिक उत्पादन सूचकांक आंकड़ों के अनुसार सकल औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में बड़ी हिस्सेदारी रखने वाले विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन जुलाई 2021 में 10.5 प्रतिशत बढ़ा।

बिजली उत्पादन में 11.1 प्रतिशत की वृद्धि

आंकड़ों के अनुसार खन्न उत्पादन में भी काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है।  खनन उत्पादन में 19.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है साथ ही बिजली उत्पादन में 11.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई। बता दें कि पिछले साल कोरोना के चलते औद्योगिक उत्पादन में प्रतिकूल असर देखने को मिला था। वहीं महामारी की रोकथाम के लिये देशव्यापी लॉकडाउन से आर्थिक गतिविधियां थमने के कारण अप्रैल में इसमें 57.3 प्रतिशत की बड़ी गिरावट आयी थी। आंकड़े के अनुसार चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-जुलाई के चार माह के दौरान आईआईपी में कुल मिलाकर 34.1 प्रतिशत वृद्धि हुई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि में 29.3 प्रतिशत की गिरावट आयी थी।

Related posts

बारिश ने देश के कई राज्यों में मचाई तबाही,गुजरात में अबतक 28 की मौत,यूपी-एमपी में बारिश को लेकर अलर्ट जारी

rituraj

मेादी की सलाह: महात्मा गांधी के जन्मदिन पर सांसद करेंगे पदयात्रा

bharatkhabar

मायावती कांग्रेस पर भड़कीं, कहा- अफवाह से बाज आओ, मेरा आपसे कोई तालमेल नहीं

bharatkhabar