featured बिहार

Bihar Political Live : 7 पार्टियों के 164 विधायक हमारे साथ , समाज में विवाद पैदा करने की हो रही थी कोशिश – नीतीश

123 5 Bihar Political Live : 7 पार्टियों के 164 विधायक हमारे साथ , समाज में विवाद पैदा करने की हो रही थी कोशिश - नीतीश

 

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्‍यपाल से मुलाकात कर इस्‍तीफा सौंप दिया है। राज्‍यपाल ने उनका इस्‍तीफा स्‍वीकार कर लिया है। इसके बाद उन्‍होंने कहा कि एनडीए छोड़ने का फैसला पार्टी का है। अब वे महागठबंधन की नई सरकार बनाएंगे।

यह भी पढ़े

महाराष्ट्र : शिंदे सरकार का पहला कैबिनेट विस्तार, बीजेपी-शिंदे गुट ने साधा समीकरण , सबसे कम पढ़े-लिखे CM

 

बिहार में BJP और JDU का गठबंधन टूटने के बाद नई सरकार बनने का रास्ता साफ हो चुका है। मंगलवार की शाम को नीतीश कुमार ने राज्यपाल फागू चौहान को 164 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंपी। इस मौके पर तेजस्वी यादव भी उनके साथ राजभवन में मौजूद थे। सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद नीतीश और तेजस्वी ने राजभवन में ही प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

123 6 Bihar Political Live : 7 पार्टियों के 164 विधायक हमारे साथ , समाज में विवाद पैदा करने की हो रही थी कोशिश - नीतीश

नीतीश कुमार ने कहा कि उन्होंने राज्यपाल को 7 पार्टियों के 164 विधायकों के समर्थन का पत्र दिया है। अब राज्यपाल के ऊपर है कि वे सरकार बनाने का न्योता कब देते हैं।

बीजेपी पर बोला हमला

इसके बाद तेजस्वी बोले और भाजपा पर खूब बरसे। तेजस्वी ने कहा- भाजपा का कोई गठबंधन सहयोगी नहीं है, इतिहास बताता है कि भाजपा उन दलों को नष्ट कर देती है जिनके साथ वह गठबंधन करती है। हमने देखा कि पंजाब और महाराष्ट्र में क्या हुआ। बिहार में बीजेपी और जदयू का रिश्ता खत्म होने के बाद अब भाजपा नीतीश पर हमलावर है। बीजेपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा है कि पीएम मोदी की वजह से 2020 में उनकी जीत हुई थी।

 

पहली बार नीतीश ने राज्यपाल को 160 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंपी थी। इसके बाद वे राबड़ी देवी के आवास पर पहुंचे, जहां उन्हें महागठबंधन का नेता चुना गया।

9 8 2022 173129511 nitish tejashwi Bihar Political Live : 7 पार्टियों के 164 विधायक हमारे साथ , समाज में विवाद पैदा करने की हो रही थी कोशिश - नीतीश

यहां जीतन राम मांझी की पार्टी HAM भी नीतीश के साथ आ गई। उसके पास 4 विधायक हैं। इसके बाद नीतीश एक बार फिर राजभवन गए और 164 विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंपा। उनके साथ तेजस्वी यादव और महागठबंधन के अन्य नेता भी राजभवन से निकले।

 

123 4 Bihar Political Live : 7 पार्टियों के 164 विधायक हमारे साथ , समाज में विवाद पैदा करने की हो रही थी कोशिश - नीतीश

बिहार में JDU और BJP के बीच गठबंधन 5 साल बाद फिर टूट गया है। CM नीतीश कुमार ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

 

हालांकि नीतीश ने तुरंत ही नई सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया। उन्होंने राज्यपाल को 160 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंपी। फ़िलहाल महागठबंधन की नई नीतीश सरकार में दो उपमुख्‍यमंत्री रहेंगे। इनमें आरजेडी से तेजस्‍वी यादव का नाम तय है।

nitish kumar

राजभवन में ही नीतीश ने भाजपा से गठबंधन टूटने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि पार्टी के विधायकों और सांसदों ने एक स्वर में NDA से गठबंधन तोड़ने की बात कही है। इसके बाद नीतीश सीधे राबड़ी देवी के घर पहुंचे, जहां तेजस्वी यादव से उनकी मीटिंग हुई।

सवर्णों को आरक्षण दिए जाने की मांग को जदयू ने किया खारिज

इधर जीतन राम मांझी की पार्टी HAM ने भी नीतीश को समर्थन का ऐलान कर दिया है। उनके पास 4 विधायक हैं। ऐसे में नीतीश के पास अब 164 विधायकों का समर्थन है।

NITISH Bihar Political Live : 7 पार्टियों के 164 विधायक हमारे साथ , समाज में विवाद पैदा करने की हो रही थी कोशिश - नीतीश

इसके पहले जनता दल यूनाइटेड के अध्‍यक्ष ललन सिंह तथा जेडीयू संसदीय बोर्ड के अध्‍यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने जेडीयू के नए गठबंधन में जाने की घोषणा कर दी थी। अब आगे नीतीश कुमार फिर राज्‍यपाल से मिलकर महागठबंधन की नई सरकार बनाने के लिए विधायकों का समर्थन पत्र सौंपेंगे।

cm nitish kumar Bihar Political Live : 7 पार्टियों के 164 विधायक हमारे साथ , समाज में विवाद पैदा करने की हो रही थी कोशिश - नीतीश

 

 

Screenshot 2014 Bihar Political Live : 7 पार्टियों के 164 विधायक हमारे साथ , समाज में विवाद पैदा करने की हो रही थी कोशिश - नीतीश

Related posts

UP News: अलीगढ़ में फ्लाईओवर से नीचे गिरी बस, 1 महिला की मौत, 25 घायल

Nitin Gupta

टोक्यो ओलंपिक में भारत को मिला गोल्ड, जेवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा जीते

Saurabh

महंगाई को लेकर चिदंबरम का जेटली पर पलटवार

bharatkhabar