September 27, 2022 1:11 am
उत्तराखंड

अल्मोड़ा में धूमधाम से मनाया गया आजादी अमृत महोत्सव

Screenshot 2010 अल्मोड़ा में धूमधाम से मनाया गया आजादी अमृत महोत्सव

Nirmal Almora 1 अल्मोड़ा में धूमधाम से मनाया गया आजादी अमृत महोत्सव

निर्मल उप्रेती, संवाददाता

इस साल भारत की आजादी अमृत महोत्सव 75वीं वर्षगांठ होने से अगस्त क्रांति का महत्व ज्यादा हो गया है।

 

यह भी पढ़े

 

बेड पर करना चाहते हैं बेहतरीन पर्फॉर्मेंस तो अपनाएं ये तरीके

जिसके चलते अल्मोड़ा के ऐतिहासिक जेल में बने नेहरू वार्ड में जवाहर लाल नेहरू की देश भक्तिकी यादें ताजा हो रही । इसके साथ इस जेल में स्वतंत्रता संग्राम की गवाह रही इस जेल में खान अब्दुल गफ्फार, गोविंद बल्लभ पंत, आचर्य नरेंद्र देव सहित नामचीन 476 आजादी के दीवानों ने यातनाएं सही ।

Screenshot 2009 अल्मोड़ा में धूमधाम से मनाया गया आजादी अमृत महोत्सव Screenshot 2010 अल्मोड़ा में धूमधाम से मनाया गया आजादी अमृत महोत्सव Screenshot 2012 अल्मोड़ा में धूमधाम से मनाया गया आजादी अमृत महोत्सव

यहां पर जनप्रतिनिधियों, स्कूली बच्चों और स्थानीय लोगों ने आजादी के सपूतों को याद किया। वहीं अगस्त क्रांति दिवस के अवसर पर कई संगठनों, स्कूली बच्चों ने श्रद्धासुमन अर्पित किए। वही पालिकाध्यक्ष ने इस ऐतिहासिक जेल को वर्ष भर खोलने की मांग सरकार से की, और वही अगस्त क्रांति दिवस के अवसर पर अल्मोड़ा में आजादी के वीर सपूतों को याद किया गया।

Screenshot 2008 अल्मोड़ा में धूमधाम से मनाया गया आजादी अमृत महोत्सव Screenshot 2011 अल्मोड़ा में धूमधाम से मनाया गया आजादी अमृत महोत्सव

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद करते हुए उत्तराखंड स्वतंत्रता सेनानी एवं उत्तराधिकारी संगठन के बैनर तले नंदा देवी से गांधी पार्क तक भव्य तिरंगा यात्रा निकाली गई। यात्रा में कई संगठनों के लोगों और स्कूली बच्चों ने हाथ मे तिरंगा थामे देश भक्ति नारे लगाए। इस दौरान पारंपरिक वेशभूषा ने जोरदार समा बांधा।

Related posts

Uttarakhand: मुख्यमंत्री धामी से मिले बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार, उत्तराखंड के बने ब्रांड एंबेसडर

Rahul

सीएम रावत ने लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता को निर्देश दिये

Rani Naqvi

सीएम रावत ने टिहरी की कोटी कालोनी में पहुंच कर लेक फेस्टिवल की तैयारियों का निरीक्षण किया

Rani Naqvi