featured Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

Benefits of turmeric in winter: सर्दियों के मौसम में हल्दी का सेवन करने से होते हैं जबरदस्त फायदे

turmeric Benefits of turmeric in winter: सर्दियों के मौसम में हल्दी का सेवन करने से होते हैं जबरदस्त फायदे

Benefits of turmeric in winter: सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है और आप समय आ चुका है जब आप स्वाद के साथ पौष्टिक भोजन का सेवन कर सकते हैं।

लेकिन सर्दी में यह भी जरूरी है कि हम खुद को बीमारियों से कैसे बचाएं। सर्दियों के मौसम में कई तरह की गरीब चीजों का सेवन किया जाता है। आज हम बात करेंगे कि सर्दियों के मौसम में हल्दी का सेवन करना आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है।

हालांकि यह आम बात है कि हल्दी हर तरह के खाने में डाली जाती है। जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। हल्दी का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है। हल्दी में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं।

संक्रमण और दर्द से राहत दिलाती है हल्दी

हल्दी का सेवन करने से साइनस की समस्या और इन्फेक्शन युक्त बीमारियों से राहत मिलती है। इसका सेवन दूध या चाय में मिलाकर कर सकते हैं। 

ब्लड शुगर कंट्रोल

रोजाना हल्दी का सेवन करने से ब्लड शुगर के स्तर को काफी हद तक कंट्रोल में लाया जा सकता है। क्योंकि हल्दी का सेवन करने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की सहायता होती है। 

फ्लू

सर्दी के मौसम के साथ-साथ फ्लू के मौसम की भी शुरुआत हो जाती है। ऐसे में फ्लू से बचने के लिए दूध में हल्दी डालकर पीना चाहिए। ऐसा करने से श्वसन तंत्र मजबूत होता है और शरीर गर्म रहता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद होती है हल्दी 

इस मौसम में कई तरह के गरम पेय पदार्थों का सेवन किया जाता है। जो पेट के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। ऐसे में हल्दी का सेवन स्वाद को बढ़ाने के साथ पाचन तंत्र में भी सहायता करता है।

हल्दी से बने खाद्य पदार्थों को खाने से शरीर को प्रदूषक तत्वों से छुटकारा दिलाने में सहायता होती है। जिससे त्वचा स्वस्थ रहती है।

सूजन

आमतौर पर चोट से राहत पाने एवं सूजन को कम करने के लिए दूध में हल्दी डालकर सेवन किया जाता है। जिससे बेहद जल्द राहत मिलती है। 

खराश दूर करने में सहायक हल्दी

सर्दी-जुखाम, गले में खराश को दूर करने के लिए हल्दी बेहद फायदेमंद होती है। हल्दी में बैक्टीरियल संक्रमण से छुटकारा दिलाने के गुण पाए जाते हैं। 

Related posts

सरकार किसानों पर आतंकवादियों जैसा व्यवहार कर रही है- आप सांसद सुशील गुप्ता

Rani Naqvi

प्रयागराज: सोते-सोते लापता हुआ 15 वर्षीय गोलू, पुआल में सुबह मिली लाश

Shailendra Singh

योगगुरू ने कुछ इस तरह मनाया अपना 24 वॉं संन्यास दिवस

piyush shukla