featured यूपी

कानपुर के हीरा कारोबारी का पकड़ा गया फ्रॉड, ईडी ने जब्त की करोड़ों की संपत्ति

कानपुर के एक कारोबारी का पकड़ा गया फ्रॉड, ईडी ने जब्त की करोड़ों की संपत्ति

कानपुर: लाखों करोड़ों रुपए का खेल करने वाले एक हीरा कारोबारी पर प्रवर्तन निदेशालय ने कड़ी कार्रवाई की है। यह पूरा मामला कानपुर के एक हीरा कारोबारी से जुड़ा हुआ है। इस कारोबारी और इसकी दोस्त कंपनियों ने मिलकर बैंक फ्रॉड को अंजाम दिया। जिसके बाद अब इन पर प्रवर्तन निदेशालय कार्रवाई कर रहा है।

185 करोड़ की संपत्ति हुई जब्त

बैंक फ्रॉड के मामले में ईडी ने हीरा कारोबारी और उनके साथी की 185 करोड़ की संपत्ति को जब्त कर लिया है। बताया जा रहा है कि हीरा कारोबारी मनी लॉन्ड्रिंग और अन्य फ्रॉड से जुड़ा हुआ था। बैंक की शिकायत के बाद टीम ने कई स्थानों पर छापेमारी की।

पूरी पड़ताल में पता चला कि हीरा कारोबारी ने 3635 करोड़ रुपए सिर्फ बैंकों से हड़पे हैं। ईडी ने अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए सीबीआई की f.i.r. पर भी नजर दौड़ाई और इसी को आधार बनाकर आगे की प्रक्रिया शुरू कर रही है।

फ्रास्ट इंटरनेशनल कंपनी पर फ्रॉड का आरोप

ईडी को फ्रास्ट इंटरनेशनल लिमिटेड और उसकी अन्य सहयोगी कंपनियों पर बैंक फ्रॉड जैसे मामले की भनक लगी थी। इसके बाद छापेमारी करके इस पूरे मामले का खुलासा किया गया। हीरा कारोबार के अलावा यह कंपनी अन्य कई बिजनेस में बड़े पैमाने पर निवेश करती है।

मनी लॉन्ड्रिंग और बैंकों को धोखा देने जैसे मामले में अब इन पर कानूनी एक्शन लिया जा रहा है। खबरों के अनुसार फ्रास्ट इंटरनेशनल लिमिटेड, एनएसडी निर्माण प्राइवेट लिमिटेड, आर एस बिल्डर्स जैसी कंपनियां इस पूरे मामले में शामिल हो सकती हैं, अब पूरी जांच-पड़ताल के बाद सही तथ्यों तक पहुंचा जा सकेगा।

Related posts

गाजियाबाद में एक शख्स और उसकी दो पत्नियों ने अपने बच्चों की हत्या कर 8वीं मंजिल से लगाई छलांग

Rani Naqvi

70 फीसदी युवा नहीं जानते क्या है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना: सर्वे

mahesh yadav

विदाई समारोह में छात्र-छात्राओं ने प्रस्तुत किए सांस्कृतिक कार्यक्रम

Rahul