featured यूपी

अयोध्या को मिलने जा रही है बुलेट ट्रेन की सौगात, इन जिलों से गुजरेगी ट्रेन

अयोध्या को मिलने जा रही है बुलेट ट्रेन की सौगात, इन जिलों से गुजरेगी ट्रेन

अयोध्याः रामनगरी में अब देश का एक बड़ा पर्यटन केंद्र बनने जा रहा है। इसके लिए केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार कटिबद्ध हैं। अयोध्या में हो रहे मंदिर निर्माण का जायजा लेने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आए दिन अयोध्या जाते रहते हैं। इसी कड़ी में अब अयोध्या को एक और उपहार मिल सकता है। अब जल्द ही रामनगरी अयोध्या को बुलेट ट्रेन से जोड़ दिया जायेगा।

रेलवे के उच्च अधिकारियों व स्थानीय प्रशासन ने इस परियोजना को मूर्तरुप देने के लिए कार्यवाही में जुट गए हैं। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन (NHSRC) के कार्यकारी निदेशक अनूप अग्रवाह ने शनिवार को अपनी टीम के साथ अयोध्या विकास प्रधिकरण में इस विषय को लेकर प्रेजेंटेशन दिया।

उन्होंने बताया कि अयोध्या में बनने वाला श्रीराम एयरपोर्ट को भी बुलेट ट्रेन स्टेशनों से जोड़ा जायेगा। जिसके लिए श्रीराम एयरपोर्ट के नजदीक भूमि का भी निरीक्षण किया गया है। यहां पर कॉरपोरेशन की ओर से पत्थर भी स्थापित कर दिए गए हैं। बता दें बुलेट ट्रेन का ये स्टेशन लखनऊ-गोरखपुर हाईवे बाईपास के पास बन रहे श्रीरामचंद्र एयरपोर्ट के ठीक सामने होगा।

जानकारी के मुताबिक 941.5 किलोमीटर दूरी तक नई रेल पटरी बिछाई जायेगी। ये दिल्ली, आगर, प्रयागराज, वाराणसी स्पीड रेल योजना का ही एक भाग है। इसके लिए एरियल लिडार सर्वे भी किया जा चुका है। इस परियोजना को पूरा करने के लिए कुल आठ सालों का समय निर्धारित किया गया है।

रेलवे कॉरपोरेशन ने एयरपोर्ट अथॉरिटी से एनओसी के लिए आवेदन किया है। एनओसी के मिलते ही नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन अपना काम शुरु करेगा।

200 लाख करोड़ की है परियोजना

गौरतलब है कि वाराणसी और अयोध्या को हाई स्पीड रेल सेवा से जोड़ने के लिए 200 लाख करोड़ रुपए की जरुरत पड़ेगी। इसमें हाई स्पीड ट्रेन चलाने के लिए अलग-अलग पटरियां बिछाई जायेंगे। इसके अलावा शहर के ट्रैफिक को देखते हुए कुछ शहरों में भूमिगत लाइनें भी बिछाई जायेंगी। इन शहरों की लिस्ट में लखनऊ व आगरा शामिल है।

Related posts

शाहजहांपुर में दूसरे चरण का नामांकन शुरु

Rahul srivastava

दिल्लीः पीयूष गोयल ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा आरंभ पर श्रमदान में भाग लिया

mahesh yadav

17 दिसंबर को लखनऊ आएंगे गृह मंत्री अमित शाह, निषाद रैली में होंगे शामिल

Rahul