featured यूपी

थल सेनाध्यक्ष करेंगे कारगिल युद्ध के नायक शहीद कैप्टन मनोज पांडेय की प्रतिमा का अनावरण

थल सेनाध्यक्ष करेंगे कारगिल युद्ध के नायक शहीद कैप्टन मनोज पांडेय की प्रतिमा का अनावरण

सीतापुर: कारगिल युद्ध में अपने अदम्य साहस का परिचय देने वाले अमर शहीद कैप्टन मनोज पांडेय की मूर्ति का अनावरण थन सेनाध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे के द्वारा किया जाएगा। थल सेनाध्यक्ष थोड़ी देर में ही सीतापुर पहुंचने वाले हैं।

अमर शहीद की मूर्ति से लोगों को मिलेगी प्रेरणा

बता दें कि परमवीर चक्र विजेता शहीद कैप्टन मनोज पांडेय का जन्म सीतापुर जनपद के रूढ़ा मजरा छरासी गांव में हुआ था। स्थानीय लोगों की मांग थी कि हमारी गांव की मिट्टी के वीर सपूत की मूर्ति की स्थापना गांव में की जाए। इसी को देखते हुए स्मृति स्थल बनाकर उनकी मूर्ति तैयार की गई और गांव में उसे स्थापित किया गया। लोगों ने कहा कि इस मूर्ति से बच्चे और बड़े सभी प्रेरणा लेंगे और देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा पैदा होगा।

भारी संख्या में मौजूद रहे सेना के जवान और पुलिस

अब इसी मूर्ति के अनावरण के लिए देश के थलसेनाध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे पहुंच रहे हैं। शुक्रवार की सुबह नौ बजे से ही सेनाध्यक्ष के आगमन को देखते हुए सेना के जवान मौजूद रहे और भारी संख्या में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों का अमला मौजूद रहा। वहीं, कार्यक्रम की खबर लगते ही स्थानीय लोग भी बड़ी संख्या में जमा हो गए।

1999 के कारगिल युद्ध में शहीद हुए थे परमवीर चक्र विजेता

बता दें कि साल 1999 के कारगिल युद्ध में कैप्टन मनोज पांडेय शहीद हो गए थे। इसके बाद देश के लिए अदम्य साहस का परिचय देने के कारण उन्हें मरणोपरांत परमवीर चक्र से सुशोभित किया गया था। उनके माता-पिता ने राष्ट्रपति के द्वारा ये पुरस्कार प्राप्त किया था।

कैप्टन मनोज पांडेय की उपलब्धि को देखते हुए राजधानी लखनऊ के गोमती नगर में भी उनकी एक प्रतिमा स्थापित की गई है। जिस पर समय समय पर कार्यक्रम होते हैं और शहीद कैप्टन के पराक्रम को याद किया जाता है।

कारगिल युद्ध के हीरो बने थे कैप्टन मनोज पांडेय

गौरतलब है कि कारगिल पहाड़ की चोटियों पर 1999 को पाकिस्तानी सेना के जवानों ने कब्जा कर लिया था। इस बात की भनक लगते ही तत्कालीन प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी के आदेश पर सेना के जवानों ने पाकिस्तानी सेना पर हमला बोल दिया था और कारगिल की चोटियों पर फिर से विजय पताका लहराते हुए तिरंगा झंडा फहरा दिया था।

Related posts

पूर्व मुख्यमंत्री के दामाद पर FIR दर्ज, चलेगा गबन का मुकदमा

bharatkhabar

पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम से मिलने तिहाड़ जेल पहुंचे सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह

Rani Naqvi

उपमुख्‍यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा की पत्नी की हालत बिगड़ी, PGI में हुईं भर्ती

Shailendra Singh