bipin rawat
bipin rawat

नई दिल्ली। देश की सरहदों को महफूज रखने वाली भारतीय सेना हर साल15 जनवरी को थल सेना दिवस मनाती है। इस साल भी भारतीय सेना ने बड़े जोश से थल सेना दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, नेवी चीफ सुनील लांबा और एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने अमर जवान ज्योति पर शहीदों को याद किया। इसी बीत सेना प्रमुख बिपिन रावत ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के हालातों में सुधार हो रहा है और वहां के लोग रास्ते पर आ रहे हैं।

bipin rawat

bipin rawat

बता दें कि थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत दिल्ली कैंट के करिअप्पा मैदान में होने वाली परेड में शामिल होंगे। इसके अलावा देश के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद सैन्य छावनियों में आर्मी डे के कार्यक्रम होंगे।

वहीं भारतीय थल सेना 15 जनवरी को हर साल आर्मी डे मनाती है। इस दिन भारतीय सेना शक्ति प्रदर्शन करती है और पहले भारतीय सेनाध्यक्ष के एम करिअप्पा के पदभार संभालने को एक जश्न के रुप में मनाते हैं। 1949 में आज ही के दिन भारतीय सेना पूरी तरह ब्रिटिश सेना से अलग और आजाद हो गई थी और फील्ड मार्शल के एम करिअप्पा स्वतंत्र भारत के पहले थल सेना प्रमुख बने थे। उसके बाद से ही 15 जनवरी को थल सेना दिवस मनाया जाता है।

Rani Naqvi
Rani Naqvi is a Journalist and Working with www.bharatkhabar.com, She is dedicated to Digital Media and working for real journalism.

    बीजेपी विधायक के विवादित बोल, कहा- साल 2024 तक भारत बन जाएगा हिंदू राष्ट्र

    Previous article

    जन कल्याणकारी दिवस के रूप में मनाया जाएगा बहनजी का 62वां जन्मदिन

    Next article

    You may also like

    Comments

    Comments are closed.

    More in featured