November 28, 2021 8:01 am
Breaking News यूपी

मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षाओं पर बड़ा ऐलान, जानिए कब होंगे पेपर

मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षाओं पर बड़ा ऐलान, जानिए कब होंगे पेपर

लखनऊ: यूपी राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा वार्षिक परीक्षाओं के आयोजन को लेकर नई सूचना जारी की गई है। महामारी के बाद अब स्थिति धीरे-धीरे सुधरने लगी है, ऐसे में छात्रों की परीक्षा करवाने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन तैयारियां कर रहा है। इसी के तहत नई गाइडलाइन जारी की गई है।

अगस्त महीने से होगी परीक्षा

राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज द्वारा अगस्त महीने के पहले सप्ताह में परीक्षाओं को कराने का निर्णय लिया गया। इसमें 60,000 से अधिक छात्र हिस्सा लेंगे। परीक्षा के दौरान सभी कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। इससे जुड़ी जानकारी विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह द्वारा दी गई। उन्होंने बताया कि छात्रों के भविष्य को देखते हुए परीक्षा करवाने का निर्णय लिया गया है। महामारी की गंभीरता को समझते हुए इसे कम समय में करवाने की तैयारी है।

बहुविकल्पीय आधार पर होगी परीक्षा

एक दूसरे के कई प्रश्न पत्र होते हैं, लेकिन अगस्त में होने वाली परीक्षाओं के दौरान सभी प्रश्न पत्रों को एक में समाहित करके सवाल पूछे जाएंगे। इसके साथ ही प्रश्न पत्रों को बहुविकल्पीय आधार पर तैयार किया जा रहा है। परीक्षार्थियों को एक ओएमआर शीट भी उपलब्ध करवाई जाएगी, जिसके माध्यम से सभी अपना उत्तर दे पाएंगे।

विश्वविद्यालय द्वारा संचालित प्रमाण पत्र और डिप्लोमा की परीक्षाओं के लिए 1 घंटे का समय निर्धारित किया गया है। इसके अलावा पीजी डिप्लोमा और डिग्री से जुड़ी परीक्षाएं डेढ़ घंटे के अंदर संपन्न करवाई जाएंगी।

बैठक में दिया जाएगा अंतिम रूप

इसके साथ ही कुलपति सीमा सिंह बताया कि जल्द ही विश्वविद्यालय परीक्षा समिति एक बैठक करेगी, जिसमें अन्य कार्यक्रमों पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। बता दें कि राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के उत्तर प्रदेश में 12 क्षेत्रीय केंद्र हैं। जिनमें लखनऊ, प्रयागराज, बरेली, मेरठ, आगरा, कानपुर, झांसी, आजमगढ़, गोरखपुर, अयोध्या, वाराणसी और नोएडा शामिल हैं।

पूरे प्रदेश से यहां बच्चे दाखिला करवाते हैं। इसीलिए परीक्षा केंद्र का निर्धारण भी सही तरीके से किया जाएगा। छात्रों को इसके बारे में पहले से जानकारी उपलब्ध करवा दी जाएगी और सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए परीक्षा कराए जाने की योजना बनाई जा रही है।

Related posts

औली, चमोली में 15 जनवरी से 21 जनवरी तक होगा अंतरराष्ट्रीय एफआईएस रेस का आयोजन

piyush shukla

अब बाजार में पुरुषों के लिए भी मिलेंगी गर्भनिरोधक गोलियां

rituraj

नेशनल हेराल्ड मामलाः कोर्ट ने खारिज की स्वामी की याचिका

Rahul srivastava